देश-विदेश

धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईटी खड़गपुर के 67वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया

आईआईटी खड़गपुर के 67वें दीक्षांत समारोह में केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, हमारी नई पीढ़ी के दृढ़ संकल्प, उद्यमशीलता और नवाचार की भावना एवं शैक्षणिक संस्थानों की क्षमता के दम पर ही भारत 130 करोड़ से ज्यादा कोविड की खुराक के साथ ही 21वीं सदी में कई अहम उपलब्धियां हासिल कर रहा है।

श्री प्रधान ने कहा कि हम अमृत महोत्सव मना रहे हैं, ऐसे में वह शिक्षा के उस मंदिर में होने पर खुद को विशेष महसूस कर रहे हैं जहां जयी राजगुरू जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने पढ़ाई की थी। उन्होंने कहा, आईआईटी खड़गपुर ने राष्ट्र को आकार दिया है और भारत के विकास में अंशदान किया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 3 वर्ष से 23 वर्ष की उम्र के बीच के 50 करोड़ से ज्यादा बच्चे हैं और यहां सही शिक्षा व कौशल के साथ इस आबादी को सशक्त बनाने का अवसर देता है। उन्होंने कहा, गंभीर मानसिकता, गुणात्मक कार्यबल से 21वीं सदी में वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति देने में भारत की मदद करेगा।

श्री प्रधान ने कहा कि सस्ते नए वैकल्पिक ऊर्जा मॉडल, सेमीकंडक्टर चिप विनिर्माण के विशिष्ट क्षेत्रों में नवाचार से न सिर्फ आर्थिक सशक्तिकरण और रोजगार सृजन को मदद मिलेगी, बल्कि इससे पूर्वोदय और आत्मनिर्भर भारत की दिशा में कदम बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि ‘ऊर्जा और इंटरनेट’ के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है, इस तथ्य की अहमियत वर्तमान दौर में और भी बढ़ गई है। 2035 तक भारत ऊर्जा का सबसे बड़ा उपभोक्ता होगा। उन्होंने कहा कि भारत के जलवायु पर जोर के परिणामस्वरूप हमारे देश में सबसे अनुकूल वैकल्पिक ऊर्जा व्यापार का माहौल बन गया है।

काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नवाचार के आह्वान को दोहराते हुए, केंद्रीय मंत्री ने छात्रों को ‘कमजोर लोगों को सशक्त बनाने के लिए नवाचार’ करने और हर क्षेत्र में विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

केंद्रीय मंत्री ने भरोसा जाहिर करते हुए कहा कि आईआईटी खड़गपुर आत्मनिर्भर भारत के विचार को गति देने और भारत को नए वैश्विक क्रम भारत को शीर्ष पर ले जाने वाला बड़ा केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा, यहां के छात्रों का बौद्धिक कौशल और उकृष्टता उन्हें नए वैचारिक नेतृत्व का अग्रदूत बनाएगा। उन्होंने आज स्नातक होने वाले छात्रों और पदक व पुरस्कार प्राप्त करने वाले पूर्व छात्रों को अपनी शुभकामनाएं दीं।।

Related Articles

Back to top button