देश-विदेश

धर्मेंद्र प्रधान ने अनुराग ठाकुर के साथ ‘लोकतंत्र के स्वर’ और ‘द रिपब्लिकन एथिक’ नामक पुस्तकों का विमोचन किया

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर के साथ आज भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के चुनिंदा भाषणों वाली पुस्तक ‘लोकतंत्र के स्वर’ और ‘द रिपब्लिकन एथिक’ का विमोचन किया। श्रृंखला का यह चौथा खंड श्री राम नाथ कोविंद के राष्ट्रपति काल के चौथे वर्ष से संबंधित है। संकलन में विविध विषयों पर भाषण दिए गए हैं। इस मौके पर ई-बुक्स का भी विमोचन किया गया।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष सरकार, सूचना एवं प्रसारण तथा मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। राष्ट्रपति के सचिव श्री के. डी. त्रिपाठी, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा, उच्च शिक्षा सचिव श्री संजय मूर्ति, राष्ट्रपति सचिवालय, शिक्षा मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004NRXI.jpg

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा उनके चौथे वर्ष के कार्यकाल में भाषणों का संकलन देश की स्थिति के लिए एक अच्छा बैरोमीटर है। श्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह पुस्तक सार्वजनिक सेवा, नैतिकता, शिक्षा, हमारे युवाओं की आकांक्षाओं, समकालीन वैश्विक मुद्दों जैसे विभिन्न विषयों पर राष्ट्रपति के विचारों को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक सार्वजनिक विमर्श को समृद्ध करेगी और भारत को अमृत काल में आगे ले जाने की दिशा में मार्गदर्शक के रूप में काम करेगी। श्री प्रधान ने यह भी सुझाव दिया कि शैक्षणिक संस्थानों को राष्ट्रपति द्वारा अपने भाषणों में स्पष्ट किए गए प्रासंगिक विषयों पर चर्चा और बहस में छात्रों को शामिल करना चाहिए।

श्री प्रधान ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने भाषणों में भारत की आत्मा, यह सभ्यतामूलक संपदा और संस्कृति को उचित रूप से कवर करते हुए, भविष्य के लिए दृष्टि भी दर्शाई है। एनईपी 2020 के बारे में, उन्होंने शिक्षा में समावेश और उत्कृष्टता के दोहरे दृष्टिकोण को प्राप्त करने का सही आह्वान किया है। आम लोगों की जरूरतों के बारे में उनकी जागरूकता को दर्शाते हुए, राष्ट्रपति ने इन शब्दों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सराहना की: “एनईपी का उद्देश्य 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी शिक्षा प्रणाली को फिर से उन्मुख करना है। यह दृष्टिकोण सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके एक समान और जीवंत ज्ञान युक्त समाज का विकास निर्धारित करता है। यह समावेश और उत्कृष्टता के दोहरे उद्देश्यों को प्राप्त करने का आह्वान करता है।”

इस अवसर पर अपने भाषण में श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारा देश एक महत्वपूर्ण परिवर्तन और बदलाव के दौर से गुजर रहा है क्योंकि हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं और भविष्य में ऊंची छलांग लगाते हैं, भारत के 100वें स्वतंत्रता दिवस की ओर हमारी यात्रा की परिकल्पना करते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के भाषण हमारी विरासत का हिस्सा हैं – राष्ट्र की दृष्टि, आकांक्षाओं और उपलब्धियों को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित करना, जो हमारे राष्ट्राध्यक्ष के बुद्धिमत्तापूर्ण शब्दों में परिलक्षित होता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने भाषणों के माध्यम से भारत के सार और स्वाद को उसके सभी रंगों में प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के भाषण कालातीत हैं और इस अवधि के दौरान भारत की यात्रा को दर्शाते हैं।

श्री ठाकुर ने इस प्रतिष्ठित कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग पर संतोष व्यक्त किया और इस प्रक्रिया में शामिल सभी हितधारकों को बधाई दी।

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने कार्यालय में बहुत ही कम समय में इस देश के आम नागरिकों तक पहुंचने के तरीके में हमारे साथी नागरिकों की भावनाओं, अपेक्षाओं और आकांक्षाओं के तार को छूकर एक अलग छाप छोड़ी है। उन्होंने इस पुस्तक में वर्णित विभिन्न विषयों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि ये खंड आने वाली पीढ़ियों के लिए कालातीत होंगे जो इस अवधि के दौरान राष्ट्रपति पद और भारत की यात्रा को समझना चाहते हैं।

इस खंड में राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति काल के चौथे वर्ष के दौरान कई अवसरों पर दिए गए भाषण शामिल हैं। संकलन में भाषणों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जो राष्ट्र के जीवन के विविध पहलुओं को दर्शाती है। कुल 38 भाषणों का चयन किया गया है और उन्हें आठ खंडों में वर्गीकृत किया गया है। ये हैं: (i) राष्ट्र को संबोधन, (ii) भारत को शिक्षित, सुसज्जित करना, (iii) लोक सेवा का धर्म, (iv) हमारे प्रहरी का सम्मान, (v) संविधान और कानून की भावना, (vi) उत्कृष्टता को स्वीकार करना, (vii) नैतिक उदाहरण, मार्गदर्शक दीपस्तंभ, और (viii) दुनिया के लिए खिड़की।

इस खंड में, राष्ट्रपति मुद्दों और व्यक्तित्वों पर अपने आंतरिक विचारों को व्यक्त करते हैं। कोविड -19 महामारी की चपेट में आने से जैसे ही दुनिया एक ठहराव पर आ गई, राष्ट्रपति कोविंद ने अनुकरणीय नेतृत्व किया। जनसभा की तुलना में उनके वर्चुअल भाषण अधिक थे। यदि संकट के समय में दृढ़ और एकजुट कार्रवाई और रणनीति का आह्वान किया गया, तो राष्ट्रपति ने निर्धारित मानदंडों का पालन किया। राष्ट्रपति भवन के परिसर के भीतर रहकर, उन्होंने दिखाया कि प्रकृति के साथ तालमेल बनाकर ‘न्यू नॉर्मल’ की आवश्यकताओं से कैसे निपटा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button