उत्तर प्रदेश

प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग करते हुए आशिंक कोरोना कर्फ्यू तथा टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। इस अभिनव प्रयोग में कोरोना संक्रमण में निरन्तर कमी आ रही है। प्रदेश में संक्रमण अन्य प्रदेशों की तुलना में न्यूनतम स्तर पर है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 घटकर 545 से कम हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 20 से कम हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है।
श्री सहगल ने बताया कि संभावित तीसरी लहर से बचने की समुचित व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है। प्रदेश में बच्चों के लिए लगभग 6,700 से अधिक आई0सी0यू0/पीकू बेड तैयार कर लिये गये है। चिकित्सा शिक्षा द्वारा 14 हजार से अधिक डॉक्टर व नर्साें का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ अस्पतालों में ऑक्सीजन को लेकर आत्मनिर्भर हो इसके लिए 551 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किये गये हैं जिनमें से 275 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। शीघ्र ही सभी ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि संभावित तीसरी लहर के लिए आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण भी खरीदे जा रहे है।
श्री सहगल ने बताया कि प्रधानमंत्री जी द्वारा आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला-2 योजना का उद्घाटन महोबा जनपद से किया गया। इस योजना के तहत प्रदेश में लगभग 01 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन दिया जायेगा। इसके पूर्व में भी प्रदेश में लगभग 01 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन दिये जा चुके है।
श्री सहगल ने बताया कि आज मुख्यमंत्री ने बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री जी ने कल इटावा व औरैया क्षेत्रों का दौरा किया तथा बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी किया और मौके पर जाकर भी राहत सामग्री का वितरण कराया। आज मुख्यमंत्री हमीरपुर व जालौन जनपदों का भी निरीक्षण किया उनके द्वारा लगातार बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की जा रही है। मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जहां कहीं भी तटबंध है उनकी निगरानी रखे व जलस्तर का लगातार अनुश्रवण करते रहे। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य आपदा निधि से समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये गये है। जहां-जहां पर जान-माल का नुकसान हुआ है, वहॉ-वहॉ समुचित व त्वरित सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि गत एक दिन में कुल 2,06,178 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 6,78,97,856 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में संक्रमण का पाजिटिविटी दर 0.01 प्रतिशत से कम है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 20 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 43 लोग तथा अब तक 16,85,492 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 545 एक्टिव मामले हैं।
श्री प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 8,76,662 डोज लगायी गयी है। प्रदेश में पहली डोज 4,59,76,210 तथा दूसरी डोज 85,18,342 तथा अब तक कुल 5,44,94,552 डोजें लगायी गयी हैं। उन्होंने बताया कि सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित, भिखारियों इत्यादि का टीकाकरण का कार्य प्राथमिकता पर कराया जायेगा। समाज कल्याण विभाग के कार्यालयों में वर्कप्लेस वैक्सीनेशन केन्द्र स्थापित करते हुए इनका टीकाकरण कराया जायेगा। दूसरी डोज पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। जिसके लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि दूसरी डोज पर फोकस करने के लिए शनिवार को टीकाकरण में केवल दूसरी डोज लगायी जायेगी तथा सोमवार से शुक्रवार तक दोनों डोज दी जायेगी। शनिवार को जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया होगा उन्हें 09-11 बजे तक दूसरी डोज लगायी जायेगी। 11 बजे के बाद रजिस्ट्रेशन एवं गैर रजिस्ट्रेशन कराये हुये लोगों का टीकाकरण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि विदेशों के रहने वाले ऐसे व्यक्ति जो प्रदेश मंे वैलिड डोक्यूमेंट के साथ रह रहे है उनके पासपोर्ट के आधार पर उनका भी टीकाकरण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्कूल एवं कॉलेज में शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर, कर्मचारियों तथा स्कूल बसों के स्टाफ का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराया जायेगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में वैक्सीनेशन केन्द्र स्थापित करते हुए टीकाकरण का कार्य कराया जायेगा। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करे।
प्रदेश के राहत आयुक्त श्री रणवीर प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से राजस्थान व मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण चम्बल, बेतवा व अन्य स्थानीय नदियों सहित यमुना का जलस्तर बढ़ा है। इसके कारण वर्तमान में 22 जनपदों के 466 गांव बाढ़ से प्रभावित है। बाढ़ प्रभावित जनपदों में बचाव कार्य निरन्तर जारी है। उन्होंने बताया कि गंगा-कचलाब्रिज बदायूं, प्रयागराज बलिया, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, यमुना नदी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा, प्रयागराज, बेतवा नदी- हमीरपुर, शारदा-नदी पलियाकलॉ खीरी, तथा क्वानों चन्द्रदीपघाट गोण्डा एवं चम्बल नदी में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है। वर्तमान में सभी तटबंध सुरक्षित सूचित किये गये है। औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा में यमुना का जलस्तर लगातार घट रहा है। इस प्रकार प्रदेश में 01 जून, 2021 से अब तक 438.9 मि0मी0 औसत वर्षा हई, जो सामान्य वर्षा 444.2 मि0मी0 के सापेक्ष 99 प्रतिशत है। मौसम विभाग द्वारा अगले 03 दिनों के लिए चेतावनी जारी की है कि पूर्वी जिलों के जनपद जैसे प्रयागराज, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर और तराई के जनपद बहराइच, श्रावस्ती में भारी बारिश की संभावना है। इस चेतावनी के आधार पर प्रभावित जनपदों के समस्त जिलाधिकारियों को समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। अब तक कुल 10290 ड्राई राशन किट वितरित किए गये हैं। विगत 24 घंटे में 20102 लंच पैकेट तथा अब तक कुल 85738 लंच पैकेट वितरित किए गए हैं। प्रदेश में 922 बाढ़ शरणालय तथा 1015 बाढ़ चौकी स्थापित की गयी है। प्रदेश में विगत 24 घंटों में स्थापित किए गए पशु शिविर की संख्या 9 अब तक कुल 430 पशु शिविर स्थापित किये गये हैं। विगत 24 घंटों में पशु टीकाकरण की संख्या 8440 तथा अब तक कुल पशु टीकाकरण की संख्या 7,63,395 है।

Related Articles

Back to top button