उत्तर प्रदेश

क्लिक एन बुक ऑनलाइन सेवा के माध्यम से घर बैठे स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री व पार्सल बुकिंग की सुविधा- कृष्ण कुमार यादव

डाक विभाग ने अपने ग्राहकों के लिए के लिए क्लिक एन बुक ऑनलाइन सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा का उपयोग कर ग्राहक घर बैठे पंजीकृत पत्रों, स्पीड पोस्ट पत्रों तथा पार्सल की बुकिंग कर सकते हैं। प्रयागराज जिले में वर्तमान में यह सुविधा प्रयागराज प्रधान डाकघर तथा कचहरी प्रधान डाकघर में उपलब्ध है। शीघ्र ही इसे अन्य डाकघरों में भी आरंभ किया जायेगा।उक्त उद्गार प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने प्रयागराज प्रधान डाकघर के विजिट के दौरान व्यक्त किए। इस दौरान डाक निदेशक गौरव श्रीवास्तव, प्रवर डाक अधीक्षक श्री अभिषेक श्रीवास्तव, सीनियर पोस्टमास्टर राजेश कुमार श्रीवास्तव सहित तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि नवाचार और नवीनतम टेक्नोलॉजी को अपनाकर डाक विभाग अपनी सेवाओं को निरंतर हाई-टेक और कस्टमर फ्रेंडली बना रहा है। प्रधान डाकघर में सुपर आधार केंद्र, पासपोर्ट, डाकघर निर्यात केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर जैसी तमाम नई सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसी क्रम में अब 5 किग्रा वजन तक के पंजीकृत पत्रों, स्पीड पोस्ट पत्रों तथा पार्सल की बुकिंग हेतु ग्राहकों को डाकघर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस सेवा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को स्वयं को डाक विभाग के साथ पंजीकृत करना होगा।

*क्लिक एन बुक ऑनलाइन सेवा की प्रक्रिया-*

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि क्लिक एन बुक ऑनलाइन सेवा की सुविधा के लिए डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर ग्राहकों को स्वयं को पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। पंजीकृत करने के पश्चात ग्राहकों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त होगा। यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके घर बैठे पंजीकृत पत्रों, स्पीड पोस्ट पत्रों और पार्सल बुकिंग की जा सकती है। इस सेवा के तहत एक बार में अधिकतम 5 पत्रों को बुक किया जा सकता है जिनका अधिकतम वजन 5 किग्रा तक हो सकता है। रुपये 500/- तक की बुकिंग चार्ज पर फ्री पिकअप सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी तथा रुपये 500/- से कम की बुकिंग पर पिक अप सुविधा के लिए रुपये 50/- का शुल्क देय होगा। प्रातः 09:30 से पहले बुकिंग करने पर 10:00 बजे से 13:00 बजे तक पिक अप किया जाएगा एवं प्रातः 09:30 के बाद बुकिंग पर 13:00 बजे से 16:00 बजे तक पिकअप किया जाएगा । 12:30 बजे के बाद बुकिंग पर पिक अप सुविधा अगले दिवस में उपलध कराई जायेगी।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस दौरान विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति के साथ स्वच्छता अभियान, समस्त अभिलेखों के समुचित रख-रखाव, विभिन्न सेवाओं से आम जन को जोड़ने, जन परिवाद के त्वरित निस्तारण और ग्राहकों के प्रति संवेदनशीलता पर जोर दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार की अपेक्षा की।

Related Articles

Back to top button