देश-विदेश

ईएसआईसी अस्पतालों के आधुनिकीकरण के लिए सरकार प्रतिबद्ध: भूपेंद्र यादव

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज, सनतनगर के स्नातक समारोह आज हैदराबाद में आयोजन किया गया। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय संस्कति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी और श्रम एवं रोजगार और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री श्री रामेश्वर तेली ने इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और उन्होंने एमबीबीएस डॉक्टर के रूप में स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले कॉलेज के पहले बैच के करीब 100 छात्रों को बधाइयां दीं।

मंत्रियों ने कॉलेज के एमबीबीएस स्नातकों के पहले बैच (2016-2017) को मेधा अवार्ड प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। जिन छात्रों ने सबसे अधिक पुरस्कार प्राप्त किए उनमें डॉ. एन कृष्णा श्री (8 स्वर्ण पदक), डॉ. एम लक्ष्मी लस्या (5 स्वर्ण पदक), डॉ. अन्नपूर्णा के (5 स्वर्ण पदक) और डॉ पीवीएस ललिता साईं श्री (5 स्वर्ण पदक) शामिल थे। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज, सनतनगर के डीन डॉ. श्रीनिवास एम ने स्नातक छात्रों को शपथ दिलाई।

आज स्नातक बनने वाले युवा डॉक्टरों को बधाई देते हुए श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना समाज की सेवा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। उन्होंने उनसे अपने मातृ संस्था को एक संस्था के रूप में याद रखने को कहा, जो ‘श्रम योगयों’ की भलाई का काम करता है। इसलिए उनके उत्थान के लिए काम करें। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि सरकार सभी ईएसआईसी अस्पतालों के आधुनिकीकरण के लिए प्रतिबद्ध है और तदनुसार ईएसआईसी, हैदराबाद के लिए एक नया कैथलैब और परमाणु चिकित्सा प्रयोगशाला प्रदान की गई है। उन्होंने आगे बताया कि राज्य सरकार को रामागुंडम, शम्शाबाद और सांगारेडी में 100 बिस्तर वाले अस्पतालों के निर्माण के लिए जमीन की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री ने घोषणा की कि ईएसआईसी, पहली बार, पैरामेडिकल के कार्य जैसे कामों के लिए कर्मचारियों को कौशल प्रदान करने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करेगा। उन्होंने बताया कि मानव शक्ति की दीर्घकालिक कमी को दूर करने के लिए, 8 महीने की अल्पावधि में, 6400 रिक्तियों के लिए विज्ञापन दिया गया है जिसमें 2000 से अधिक डॉक्टर और शिक्षण संकाय शामिल हैं। यह साझा करते हुए कि ई-श्रम पोर्टल पर 28 करोड़ श्रमिकों को पंजीकृत किया है, मंत्री ने कहा कि निर्माण परियोजनाओं और रिक्तियों की निगरानी के लिए और पोर्टल प्रस्तुत किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री किशन रेड्डी, जो स्थानीय सांसद भी हैं, ने ईएसआईसी अस्पताल, सनतनगर के कर्मियों के समर्पण और चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता पर अपनी प्रसन्नता जाहिर की। अस्पताल के अपने पिछले दौरे को याद करते हुए उन्होंने कहा कि ईएसआईसी अस्पताल ने न सिर्फ ईएसआईसी लाभार्थियों को बल्कि कोविड-19 महामारी के दौरान आम जनता को भी निस्वार्थ सेवा प्रदान की है।

इससे पहले, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री श्री रामेश्वर तेली ने स्नातक करने वाले एमबीबीएस के छात्रों को अपनी शुभकामनाएं दीं और उन्हें स्वस्थ भारत और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना का एहसास करने की नसीहत दी।

श्री मुखमीत एस भाटिया, महानिदेशक, ईएसआईसी, डॉ अंशु छाबड़ा, चिकित्सा आयुक्त (चिकित्सा शिक्षा) और ईएसआईसी के अन्य अधिकारियों ने स्नातक समारोह में हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button