देश-विदेश

राज्यपाल ने लोगों से टीके की झिझक दूर करने और जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया

तेलंगाना की राज्यपाल श्रीमती तमिलिसाई सुंदरराजन ने कोरोना वायरस से सफलतापूर्वक लड़ने के लिए टीका लगवाने की अपील की है। उन्होंने आज राजभवन में 10 डिजिटल मोबाइल वीडियो प्रचार वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें कोविड उपयुक्त व्यवहार और कोविड टीकाकरण को लेकर जागरूकता सामग्री थी। क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो (आरओबी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित, ये वैन तेलंगाना राज्य के 29 जिलों में जाएंगी और ग्रामीण इलाकों में लोगों तक पहुंचेंगी। राज्यपाल ने कहा कि पहले लोगों में वैक्सीन को लेकर हिचकिचाहट थी लेकिन अब लोग तेजी से टीका लगवा रहे हैं और अपना देश दुनिया में सबसे अधिक टीकाकरण वाले देश के रूप में उभरा है। अब तक 42 करोड़ से ज्यादा लोग टीका लगवा चुके हैं।

टीका लगवाने और ‘बाहुबली’ या कोरोना से लड़ने के लिए ताकतवर शख्स बनने के प्रधानमंत्री के आह्वान का जिक्र करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि यह संदेश ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों तक पहुंचाना है, जहां अब भी टीकाकरण को लेकर कुछ हिचकिचाहट है। राज्यपाल ने बताया कि उन्होंने खुद हाल ही में आदिवासी क्षेत्र में टीके की दूसरी खुराक ली। राज्यपाल ने कहा कि टीकाकरण के महत्व पर जोर देते वाले प्रधानमंत्री के लगातार संदेशों और 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने के सरकार के निर्णय की जानकारी हर शख्स तक पहुंचनी चाहिए।

कोविड टीकाकरण पर जागरूकता अभियान चलाने के लिए क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो (आरओबी) के समय से किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए, श्रीमती तमिलिसाई सुंदरराजन ने उम्मीद जताई कि आरओबी के छोटे वीडियो और क्रिएटिव ग्रामीण जनता के बीच जागरूकता पैदा करेंगे। राज्यपाल द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई कुल 10 मोबाइल डिजिटल वीडियो प्रचार वैन इस महीने की 24 से 30 तारीख तक एक हफ्ते राज्य के 29 जिलों में चलेंगी, जो हैं- अदिलाबाद, भद्राद्री कोठागुडेम, जगितियाल, जनगांव, जयशंकर भूपलपल्ली जोगुलंबा गडवाल, कामारेड्डी, करीमनगर, खम्मम, कोमाराम भीम आसिफाबाद, महबूबाबाद, महबूबनगर, मंचेरियल, मेडक, मुलुगु, नागरकुरनूल, नलगोंडा, निर्मल, निजामाबाद, पेद्दपल्ली, राजन्ना सिरसिला, संगारेड्डी, सिद्धीपेट, सूर्यपेट, विकाराबाद, वानापर्थी, वारंगल (ग्रामीण), वारंगल (शहर) और यादाद्री भुवनगिरी। वीडियो वैन इन जिलों में मुख्य रूप से रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, बाजारों, व्यापारिक इलाकों और ट्रैफिक जंक्शनों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद होते हैं।

इस अभियान की जरूरत महसूस की गई क्योंकि ऐसा देखा गया कि समाज के कुछ वर्गों में टीके को लेकर हिचकिचाहट मौजूद है और कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण की दर कम है। आरओबी के महानिदेशक (दक्षिण) श्री एस वेंकटेश्वर, निदेशक श्रुति पाटिल, उप निदेशक डॉ. मानस के साथ-साथ राजभवन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button