देश-विदेश

गांव के युवक-युवतियों की शादी कराएगी हरियाणा सरकार, मिलन वेबसाइट पर कराइए रजिस्ट्रेशन

चंडीगढ़: गांवों में रहने वाले युवक-युवतियों की शादी मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए कराने की केंद्र सरकार की योजना को हरियाणा सरकार ने भी लागू कर दिया है। यहां के गांव, वार्डों में मौजूद सीएससी सेंटर पर जाकर कोई भी युवक-युवती रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन दे सकता है। हरियाणा के कई युवा मिलन मैट्रिमोनी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्राद्यौगिकी मंत्रालय की तरफ से संचालित सीएससी के वेब पोर्टल पर कोई भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

मिलन की वेबसाइट https://milan.csc-services.in/ पर जाकर एक यूजर आईडी बनानी होती है। मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन होता है जिसके बाद युवक-युवती एक दूसरे का प्रोफाइल देख सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए रोहतक एनआईसी विभाग के तकनीकी निदेश जितेंद्र मलिक ने बताया कि अभी पोर्टल को लॉन्च हुए एक हफ्ते हुए हैं और अभी तक 286 युवक-युवती इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। हलांकि इनमें युवतियों की संख्या अभी बहुत ही कम सिर्फ 15 हैं। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे जागरूकता बढ़ेगी, वैसे-वैसे लोग बढ़ेंगे। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपनी फोटो अपलोड करनी होती है। इसमें पांच एमबी का एक वीडियो अपलोड करने की भी सुविधा है जिसमें युवक-युवती अपना परिचय देंगे।

जितेंद्र मलिक ने बताया कि वीडियो में अपनी बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन कराते समय जन्मतिथि, जन्म का समय, कद, रंग, व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता, आय, सालाना कमाई और पूरे परिवार की जानकारी अपलोड करनी होगी। उसके बाद ही आवेदक का पंजीकरण होगा और आईडी बनेगी। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए युवती की उम्र 18 साल और युवक की उम्र 21 साल होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर सबका डेटा सुरक्षित है, लीक होने वाली कोई बात नहीं है। शादी के नाम पर जो ठगी हो रही है, इस पोर्टल के जरिए उस पर लगाम लग पाएगी। प्रदेश के जितने भी सीएससी सेंटर हैं, वहां पर जाकर युवक-युवती अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग एक-दूसरे को जानते हैं इसलिए धोखा होने की गुंजाइश कम है। source: oneindia

Related Articles

Back to top button