उत्तराखंड समाचार

मौज लेने आए टूरिस्टों के लिए भारी बर्फबारी परेशानी का सबब बन गई है!

देहरादून: राजधानी से इस समम प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर पारा चढ़ रहा है। वही इसी के साथ उत्तराखंड पहाड़ों में कड़ाके की ठंड और बर्फबारी का सिलसिला जारी है राज्य में लगातार पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को धूप खिली तो सुंदर नजारा देखने काे मिला। केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब में खूब बर्फबारी हुई, वहीं विभाग का कहना है कि 26, 27, 28 को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।  वहीं चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिले के सैकड़ों गांव बर्फ से ढक गए हैं। वही, मौसम विभाग के अनुसार राज्य के मंसूरी समेत ऊंचे स्थानों में लगातार बर्फबारी जारी हैं। जिसके कारण ठंड बढ़ गई है।

राज्य में भारी बर्फबारी के कारण दो सौ से अधिक गांवों का संपर्क टूट गया है ।  वही,  इस दौरान चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 53 सड़कें बंद हो गई हैं। जिसके कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले का मशहूर पर्यटन केंद्र चोपता है. देसी सैलानियों के बीच इसकी पहचान मिनी स्विटजरलैंड की है। यानी आप स्विटजरलैंड ना जाकर चोपता आ जाएं तो आपको स्विटजरलैंड वाला मजा आ जाएगा। यहा भी बर्फबारी के चलते सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमी है और सैलानी इसका मजा ले रहे हैं।   जबकि मंगलवार को दून राजधानी व आस पास के इलाको में धूप निकली लेकिन दोपहर बाद फिर से बादल छाए।

वही इस दौरान  दूसरी ओर, हड़ कापंने वाली ठंड बढ़ने के चलते राज्य भर में सर्दी, जुकाम, डायरिया और खांसी की शिकायतें सामने आ रही हैं। साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमण भी फैल रहा है । इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञो ने सावधान रहने की हिदायत देते हुए कह रहे हैं कि इस तरह के लक्षणों पर खुद को आइसोलेट करें और लक्षण गंभीर हों तो फौरन जांच करवाएं। बता दे कि आधा हिन्दुस्तान भयानक सर्दी और बर्फबारी की गिरफ्त में है। दिल्ली में आज भी ठिठुरन है तो मुंबई में भी सर्दी की एंट्री हो चुकी है, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों के ऊंचाई वाले इलाके में भारी बर्फबारी हो रही है। सफेद आफत हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में भी बरस रही है।

पहाड़ों में बर्फ मौज लेने आए टूरिस्टों के लिए भारी बर्फबारी परेशानी का सबब भी बन गई है। होटल के बाहर खड़ी कार बर्फ में फंस गई हैं।  बदरीनाथ धाम का बामणी गांव पूरी तरह से बर्फ से ढक गया है। बदरीनाथ धाम में चारों ओर बर्फ बिछी हुई है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन दिन से हो रही बारिश और बर्फबारी से चंबा-धनोल्टी मार्ग पर दूसरे दिन भी यातायात बहाल नहीं हो पाया। बर्फबारी से सीमांत गंगी गांव की सड़क भी बाधित हो गई। जबकि धनोल्टी क्षेत्र में दो दिन से बिजली की आपूर्ति ठप पड़ी है। लोगों को मोमबत्ती के सहारे रात गुजारी पड़ रही है।  वहीं , सड़कों को खोलने के लिए 61 जेसीबी तैनात की गई हैं और सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमा होने के कारण सड़कों को खोलना मुश्किल हो रहा है।  इस दौरान  चकराता और मुनस्यारी के कई गांवों में भारी बर्फबारी और ठंड के कारण नलों का पानी जम गया है. जिसके कारण लोग बर्फ को पिघलाकर पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button