उत्तर प्रदेश

प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर एचएसआरपी की जांच की जाय: दयाशंकर सिंह

लखनऊ: प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने सुरक्षा की दृष्टि से वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एच0एस0आर0पी0) लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी प्रकार की वाहनों में अब एचएसआरपी लगवाना अनिवार्य है, जबकि बहुत ही सीमित संख्या में वाहन स्वामियों द्वारा अब तक अपने वाहनों में एचएसआरपी लगवाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस सम्बंध में व्यापक अभियान चलाएं।
अपर परिवहन आयुक्त/उप परिवहन आयुक्त लखनऊ परिक्षेत्र श्री निर्मल प्रसाद ने बताया कि वाहन स्वामी 20 मई तक एचएसआरपी हेतु ऑनलाइन अप्लाई कर लंे। 21 मई से प्रवर्तन टीम जाँच अभियान चलायेंगी। इस दौरान जिस भी वाहन पर एचएसआरपी नहीं रहेगा, ऐसे वाहनों का नियमानुसार चालान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि परिवहन मंत्री एवं परिवहन आयुक्त महोदय के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा ।
श्री निर्मल प्रसाद ने बताया कि अभियान के दौरान सभी प्रकार के वाहनों (कामर्शियल, निजी, बड़े, छोटे) की जाँच की जायेगी एवं एचएसआरपी न होने की दिशा में ऐसे वाहनों का चालान भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऐसे वाहन स्वामी जिन्होंने एचएसआरपी की बुकिंग करा ली है, परन्तु एचएसआरपी प्राप्त नहीं हो सका है, ऐसे वाहन स्वामी बुकिंग रसीद दिखा सकते हैं। ऐसे वाहनों का चालान नहीं किया जायेगा।
श्री निर्मल प्रसाद ने कहा कि बिना एचएसआरपी के वाहन न केवल अपराधिक कृत्यों में इस्तेमाल हो रहे हैं, बल्कि राजस्व को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। बिना एचएसआरपी संदिग्ध वाहनों की पहचान मुश्किल होता है, जिसका अनुचित लाभ अपराधिक प्रवृत्ति के लोग उठा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button