देश-विदेश

मैं सभी से अपील करती हूं कि वे उपहारों और मोमेंटो की नीलामी में हिस्सा लें और नमामि गंगे के पवित्र कार्य में योगदान दें

संस्कृति राज्यमंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने आज नई दिल्ली में पद्म और संगीत नाट्य पुरस्कृत लोगों के साथ ‘नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट’ (एनजीएमए) में  प्रधानमंत्री के प्रतिष्ठित उपहारों की प्रदर्शनी का दौरा किया। इस मौके पर कुछ सोशल मीडिया की जानी पहचानी शख्सियतें भी मौजूद थीं। इन लोगों को पूरी सूचना के साथ यह दौरा करवाया गया और हर एक चीज के बारे में उन्हें विस्तार से बताया गया।

इस अवसर पर श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा, “मैं सभी से उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आग्रह करती हूं। इस नीलामी से आपको दो तरह से लाभ होता है, पहला प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिन्ह आपको मिल जाएंगे और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा और दूसरा नीलामी के माध्यम से जुटाई गई धनराशि एक उचित कार्य में योगदान करेगी, जैसे नमामि गंगे कार्यक्रम, जो एक प्रमुख परियोजना है जिसके तहत हमारी राष्ट्रीय नदी गंगा के संरक्षण और कायाकल्प का प्रयास किया जा रहा है।”

उन्होंने यह भी बताया कि “स्मृति चिन्हों की कीमत 100 रुपये से लेकर लाख रुपये तक है और यात्रा को और भी मनोरंजक बनाने के लिए, सामान्य रूप से निर्देशित पर्यटन एवं श्रवण बाधितों के लिए सांकेतिक भाषा में निर्देशित पर्यटन की व्यवस्था की गई है।”

उन्होंने बताया कि दृष्टिबाधितों के लिए ब्रेल में कैटलॉग भी उपलब्ध हैं। उन्होंने इसे एक सफल कार्यक्रम बनाने के लिए ट्विटर पर #pmmementos का प्रचार प्रसार करने का भी आग्रह किया।

Related Articles

Back to top button