देश-विदेश

भारतीय रेलवे ने मध्य रेलवे के 42 उपनगरीय स्टेशनों पर जल्द टिकट मुहैया कराने के लिए ‘वन टच एटीवीएम’ लॉन्च किया

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट पाने की सुविधा मुहैया कराने के लिए 42 उपनगरीय स्टेशनों पर ‘वन टच एटीवीएम’ लगाए हैं। रेल यात्री 42 उपनगरीय स्टेशनों पर आज से ही इस नई मशीन का लाभ उठा सकते हैं। इस नई मशीन से यात्रियों की प्रतीक्षा अवधि काफी घट जाएगी और उन्हें लंबी-लंबी कतारों में अब से खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

OneTouchATVM.jpg

इस नई मशीन में उपयोगकर्ताओं (यूजर) के अनुकूल आसान प्रक्रिया का उपयोग किया गया है जिससे मुंबई उपनगरीय नेटवर्क की टिकट प्रणाली पर भार काफी कम हो जाएगा। 42 उपनगरीय स्टेशनों पर कुल मिलाकर 92 एटीवीएम लगाए गये हैं।

‘वन टच एटीवीएम’ की एक अहम विशेषता यह है कि यात्री अब केवल दो प्रक्रियाएं ही अपनाकर टिकट प्राप्त कर सकते हैं, जबकि पहले सामान्य एटीवीएम में छह प्रक्रियाएं अपनानी पड़ती थीं। यात्रियों को ‘वन टच एटीवीएम’ की स्क्रीन पर एकल/वापसी यात्रा वाले टिकट का चयन करने का विकल्प मिलेगा। यात्री अपनी मंजिल की दूरी को ध्यान में रखते हुए अपेक्षित स्टेशन का चयन कर सकते हैं और फिर उन्हें अपने सफर के टिकट या वापसी यात्रा वाले टिकट के लिए ‘अप टू स्टेशन’ बटन को दबाना होगा। यही नहीं, यात्री सिर्फ एक बार टच करके ही प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button