उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में इन्सपेक्टर राज नहीं लागू होने दिया जायेगा: सिद्धार्थ नाथ सिंह

लखनऊ: प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों के सुचारू संचालन और कठिनाइयों केत्वरित निस्तारण के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम आज औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निर्यात एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में औद्योगिक विकास आयुक्त श्री आलोक टण्डन, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास श्री आलोक कुमार तथा प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल भी मौजूद थे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए है कि केन्द्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार उद्योगों को चालू कराया जाय। उद्यमियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो, इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना के तहत कार्य किया जाय। उन्होंने मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप उद्यमियों की सुविधा के लिए औद्योगिक विकास आयुक्त को निर्देश दिये कि गृह विभाग के साथ बैठक कर एक विस्तृत गाइड लाइन जारी करायें और जिला प्रशासन द्वारा इसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।
श्री सिंह ने कहा कि कानपुर, मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद सहित सभी औद्योगिक नगरों में उद्योगों के लिए स्पेशल मानीटरिंग की व्यवस्था कराई जाए। फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों सहित वकर्स के लिए पास की व्यवस्था की जाय, ताकि कार्यस्थल पर आने में श्रमिकों को कोई असुविधा न हो। जनपदीय अधिकारी उद्यमियों से सम्पर्क में रहें और आवश्यकता पड़ने पर उनकी हर सम्भव मदद करें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इन्सपेक्टर राज कतई नहीं लागू होने दिया जायेगा। राज्य सरकार उद्योगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।
एम0एस0एम0ई0 मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के कारण प्रभावित उद्यमों के पुर्नसंचालन हेतु विगत दिनों सी0आइ0आई0, पी0एच0डी0 चैम्बर्स, फिक्की, लघु उद्योग भारती, आई0आई0ए0 सहित कई औद्योगिक संगठनों के साथ संवाद स्थापित किया गया और उनकी समस्याओं एवं सुझावों पर चर्चा की गई। उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए गए। साथ ही उद्यमियों के सुझावों को प्राथमिकता से लेते हुए उस पर अमल भी किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button