देश-विदेश

चीन में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

बीजिंग: चीन में आयोजित पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि योग भारत और चीन के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो दोस्ती एवं सहयोग की भावना के साथ मिलकर काम करने के लिए फायदेमंद है।

चीन के विभिन्न हिस्सों में हजारों लोगों ने शुक्रवार को आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पिछले कुछ दशक में योग पूरे चीन में काफी लोकप्रिय हुआ है और स्वस्थ रखने के एक प्रमुख तरीके के रूप में उभर रहा है, जिसे विशेष रूप से चीनी खेल मंत्रालय द्बारा बढ़ावा दिया गया है।

इंडियन हाउस में यहां भारतीय दूतावास ने योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया, जहां भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री अपनी पत्नी डॉली मिस्री के साथ पहुंचे। योग करने आए लोगों को संबोधित करते हुए मिस्री ने कहा कि योग केवल भारत और चीन के बीच सभ्यता के संबंध का प्रदर्शित नहीं करता बल्कि हमारे लोंगों की आधुनिक आकांक्षाओं को भी प्रदर्शित करता है जो मित्रता एवं सहयोग की भावना के साथ काम करने के साझा लाभ को रेखांकित करता है।

उन्होंने कहा कि चीन इस साल गुइयांग, शाओलिन मंदिर, और वुहान येलो क्रेन टावर में भी इसे आयोजित कर चुका है। वहीं चिगदाओ में ऐसे ही एक कार्यक्रम की तैयारी जारी है। भारतीय दूतावास ने भी स्थानीय और प्रांतीय सरकारों के साथ मिलकर चीन के विभिन्न प्रांतों में विभिन्न ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थलों में योग कार्यक्रम आयोजित किए हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है।

Related Articles

Back to top button