उत्तर प्रदेश

केशव प्रसाद मौर्य ने ने अयोध्या धाम को स्वच्छ करने की संभाली कमान

लखनऊ: मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान के आह्वान के अनुरूप सामूहिक रूप से एकता और दृढ़ संकल्प के साथ पिछले 3 दिनों से उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं प्रमुख अधिकारी ,जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी  अयोध्या में ’’जहां जन्मे राम स्वच्छ अयोध्या धाम’’ करना है हम सबको स्वच्छता का काम, स्वच्छ बना रहे यह धाम, अभियान चला रहें हैं।
मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 02 अक्टूबर 2014 को साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिये स्वच्छ भारत अभियान शुरू करते हुये खुद हाथों में झाड़ू थामी थी, तो पूरे देश ने हाथ में झाड़ू थाम लिया था। इसी क्रम में उप मुख्यमंत्री सहित अन्य महानुभावो ने मिलकर सफाई के प्रति अयोध्यावासियों तथा श्रद्धालुओं में जागरूकता और सकारात्मक सोच लाने का प्रयास किया जा रहा है, जो पूरे अयोध्या धाम में यह अभियान एक जन-आंदोलन में बदल चुका है।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अभियान की टीम के साथ 25 दिसंबर को लता मंगेशकर चौक के आस पास व श्री राम मंदिर जन्मभूमि के निकट साफ सफाई कर कूड़े को निस्तारित किया गया। इसी तरह 26 दिसंबर को राम की पैड़ी तथा सरयू घाटों पर भी सफाई अभियान चलाया गया। सरयू के घाटों पर जाकर श्रद्धालुओं से सरयू मैया को साफ सुथरा रखने का उप मुख्यमंत्री ने आह्वान किया गया।
आज 27 दिसम्बर को अशर्फी चौराहे तथा आसपास के क्षेत्र को साफ सफाई में सभी ने अपना श्रमदान दिया। उप मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगो को कपड़े के बैग वितरित कर प्लास्टिक से मुक्ति के लिए प्रेरित भी किया
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह  अभियान जो कि आगे भी जारी रहेगा ,साथ ही हर वार्ड के सदस्य इस जन आंदोलन में भाग ले रहे हैं और अयोध्या को स्वच्छ और सुंदर बना रहे है! अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं ने भी ’जहां जन्मे राम, स्वच्छ अयोध्या धाम’। अभियान में भाग ले रहें हैं और नहाने के बाद घाटों, दर्शन के बाद पुष्प, पॉलिथीन इत्यादि को उचित स्थान पर निस्तारित कर रहे हैं।
अयोध्या धाम को साफ सुथरा रखने के लिए अयोध्या वासियों ने भी कमर कस ली है, अब वह अपने घर की नहीं घर के सामने तथा आसपास में भी साफ सफाई कर रहे हैं और इस जन आंदोलन में भाग ले रहे हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या वासियों सहित असंख्य राम भक्तों का सपना अब साकार होने वाला है, 22 जनवरी को प्रभु श्री राम अपने जन्म स्थान में  बन रहे  भव्य व दिव्य मन्दिर में विराजमान होंगे। अनेक प्रकार के सुंदर-मंगल साज सजाए गए है। रामराज की तरह सज रही अयोध्या में एंट्री करते ही श्रद्धालु सनातन कल्चर में डूब रहे हैं,वहीं दीवारें भी अलग-अलग कलाकृतियों से सजाई जा रही हैं।
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि स्वच्छ अयोध्या के इस संदेश को जन-जन तक, हर घर तक पहुंचाकर इस जन आंदोलन को आगे बढ़ाना है!
कैबिनेट मन्त्री मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, प्रदेश महामंत्री (संगठन) श्री धर्मपाल सिंह, राज्य मंत्री श्री सतीश चंद्र शर्मा, प्रदेश महामंत्री श्री संजय राय, क्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्रा, जिलाध्यक्ष गण श्री संजीव सिंह व श्री कमलेश श्रीवास्तव, सांसद श्री लल्लू सिंह, महापौर श्री गिरीश पति त्रिपाठी जी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह जी, विधायक गण श्री रामचंद्र यादव, श्री वेद प्रकाश गुप्ता व डा0 अमित सिंह चौहान जी, पूर्व मेयर श्री ऋषिकेश उपाध्याय, पूर्व महानगर अध्यक्ष श्री अभिषेक मिश्रा,  जनप्रतिनिधि, पदाधिकारियों की गरिमामई उपस्थिति रही।

Related Articles

Back to top button