उत्तराखंड समाचार

लैला तैयबजी को विश्व डिज़ाइन विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय डिज़ाइन गुरु की उपाधि से सम्मानित किया गया

देहरादूनप्रसिद्ध डिजाइनर, शिल्प पुनरुत्थानवादी और पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता लैला तैयबजी को सोनीपत स्थित विश्व डिज़ाइन विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय डिज़ाइन गुरु की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान राष्ट्रीय डिजाइन गुरु दिवस के मौके पर दिया गया, जिसे विश्वविद्यालय भारत में डिजाइन गुरुओं की पहली पीढ़ी को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रसिद्ध डिजाइन विचारक प्रोफेसर एमपी रंजन की जयंती पर प्रतिवर्ष मनाता है।

लैला तैयबजी एक ऐसा नाम है जो  पारंपरिक भारतीय शिल्पों  के पुनर्जीवन और पुनर्जागरण के साथ ही पूरे देश भर के कारीगरों को सशक्त करने  से सम्बंधित है। उनकी इस अनोखी यात्रा ने डिज़ाइनर, कार्यकर्ता, और दस्तकार के सह-संस्थापक के रूप में भारतीय सांस्कृतिक मंच पर अनमोल छाप छोड़ी है। उन्होंने स्वदेशी शिल्प को बढ़ावा देने और भारत की कलात्मक विरासत की समृद्ध टेपेस्ट्री को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले 35 वर्षों में, लैला तैयबजी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत दस्तकर ने कारीगरों के उत्थान और उन्हें आर्थिक अवसर प्रदान करने के लिए कई शिल्प संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी की है।

कारीगरों के प्रति लैला तैयबजी की प्रतिबद्धता देश भर में फैली हुई है, जिसमें बंजारा सुई शिल्प, कच्छ और महाराष्ट्र से रबारी दर्पण का काम, लखनऊ से चिकन शिल्प, पचेरी से गोंड, फड़ और माता कला, मधुबनी चित्रकार, कर्नाटक से कसुती कढ़ाई, बिहार और कर्नाटक में हथकरघा बुनकर ,राजस्थान में चमड़ा, कपड़ा और टेराकोटा कारीगरों के रूप में विविध शिल्प रूप शामिल हैं।

भारत के शिल्प क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए, 2012 में, लैला तैयबजी को भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

सम्मान समारोह में एमपी रंजन की याद में आयोजित भाषण में, लैला तैयबजी ने कहा: “पूरे भारत में, हमारे पास अद्भुत कौशल से भरपूर शिल्पकार हैं जो टेराकोटा की मूर्ति से लेकर मंदिर तक, विकर की टोकरी से लेकर हीरे के आभूषण तक सब कुछ हस्तनिर्मित करने में सक्षम हैं। वे न केवल हमारे सौंदर्य और संस्कृति का, बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था का भी एक अहम हिस्सा हैं। ये कौशल और ज्ञान प्रणालियाँ सोने की खान का प्रतिनिधित्व करती हैं, एक ऐसी बढ़त जो हमें दुनिया के बाकी हिस्सों के मुकाबले मिली है। हालाँकि, हमारे शिल्पकारों को बहुत भेदभाव का सामना करना पड़ता है। उन्हें कुशल पेशेवरों के बजाय एक अप्रासंगिक भारत के हिस्से के रूप में देखा जाता है। दुनिया भर की यात्रा करने के बाद, मैंने महसूस किया है कि एक राष्ट्र के रूप में जो चीज़ हमें दिलचस्प बनाती है वह हमारी विशिष्टताएं और दुनिया में दूसरों से भिन्नताएं हैं, न कि हमारी समानताएं। अगर हमें दुनिया में अपने लिए जगह बनानी है, तो हमें अपनी कमजोरियों के आधार पर नहीं, बल्कि अपने कौशल के आधार पर ऐसा करना चाहिए। और हमारी मुख्य ताकतों में से एक हमारे शिल्प और ज्ञान प्रणालियों का विशिष्ट सौंदर्य है। इस संदर्भ में, मैं भारत में डिजाइन और शिल्प की दुनिया में उनके अविश्वसनीय योगदान और इस क्षेत्र को उसके मूल्य के अनुरूप मान्यता देने के लिए विश्व डिजाइन विश्वविद्यालय को बधाई देती हूं।”

दर्शकों को संबोधित करते हुए, विश्व डिजाइन विश्वविद्यालय के कुलपति, डॉ. संजय गुप्ता ने कहा, “WUD ने डिज़ाइन पेशेवरों को समुदाय के भीतर उत्कृष्टता के साथ-साथ ज्ञान साझा करने के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन गुरुओं को सम्मानित करना शुरू किया। उत्कृष्ट योगदानकर्ताओं की मान्यता न केवल व्यक्तियों को प्रेरित करती है बल्कि डिजाइन शिक्षा के महत्व को भी ध्यान में लाती है। यह पुरस्कार रोल मॉडल बनाने, सहयोग को प्रोत्साहित करने और उत्कृष्टता के लिए मानक स्थापित करने का प्रयास करता है, जिससे क्षेत्र में प्रगति हो रही है और मानक बढ़ रहे हैं।

लैला ‘गुरुओं’ की उस पीढ़ी की एक प्रतिष्ठित सदस्य हैं, जिन्होंने तीन दशकों से अधिक समय से भारत के शिल्प और शिल्पकारों के हितों का समर्थन और प्रोत्साहन किया है; जिसमें शिल्प को डिजाइन करना, विकसित करना,समकालीन बनाना, कौशल को निखारना और बाजार को विकसित करना शामिल है। उन्होंने अकेले ही भारत और दुनिया भर में भारतीय शिल्प के बारे में जागरूकता पैदा की है।”

2018 में अपनी स्थापना के बाद से विश्व डिजाइन विश्वविद्यालय एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के रूप में आगे आया है जो एक अनुशासन के रूप में सभी रचनात्मक क्षेत्रों का नेतृत्व कर रहा है। रचनात्मक क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से समर्पित पहला और एकमात्र संस्थान होने के नाते, विश्वविद्यालय प्रोफेसर एमपी रंजन की जयंती को चिह्नित करने के लिए हर साल राष्ट्रीय डिजाइन गुरु दिवस मनाता है, एक ऐसा नाम जिसने प्रमुख पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में डिजाइन शिक्षा की पहल की और इसे डिज़ाइन के छात्रों की पीढ़ियों तक पहुंचाने में मदद की। इस दिन को हर साल मनाते हुए, विश्वविद्यालय पहली पीढ़ी के डिज़ाइन गुरुओं को श्रद्धांजलि अर्पित करता है जिन्होंने भारत में क्रांतिकारी डिज़ाइन आंदोलन की शुरुआत की थी।

Related Articles

Back to top button