उत्तर प्रदेश

कानून मंत्री ने कहा जनता के लिए हर वक्त मेरे दरवाजे खुले: ब्रजेश पाठक

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने चौतरफा विकास किया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को सरकार की प्रत्येक योजना से जोड़ा गया है। लखनऊ का मध्य विधानसभ क्षेत्र इसकी एक अदभुत मिसाल है। ये बातें विधायी एवं न्याय मंत्री और मध्य विधान सभा क्षेत्र से विधायक श्री ब्रजेश पाठक ने सोमवार को अपने विधान सभा स्थित कार्यालय में प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कही। कानून मंत्री ने मध्य विधान सभा क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों का विस्तृत ब्योरा मीडिया के सामने रखा।
श्री पाठक ने कहा कि मध्य विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सरकार ने दो फ्लाईओवर दिए हैं। इन फ्लाईओवर के बन जाने से बीते कई सालों से ऐशबाग और विक्टोरिया स्ट्रीट को जाम की समस्या से राहत मिली है। विधायक निधि 762.354 लाख रुपये से नाली निर्माण, इंटरलॉकिंग, सड़कों और गलियों का निर्माण कराया गया। इस विधानसभा में आने वाले वार्डों में नई सड़क बनने से यातायात सुगम बना है। विक्टोरिया स्ट्रीट तुलसीदास मार्ग पर हैदरगंज से एलडीए मल्टीलेविल पार्किंग का लाभ दिया गया है। 297 करोड़ रुपये से अमृत योजना के तहत 1090 चौराहा गोमतीनगर पर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट एवं नाले का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। लोगों को राहत देने के लिए पहली बार कुकरैल नाले से डीजीपी आफिस के बगल पक्के नाले के समानान्तर सड़क निर्माण कार्य भी 14 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।
विधायी एवं न्याय मंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने मध्य विधानसभा क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम किया है। यहां सरकार की सबसे ज्यादा योजनाओं का लाभ जनता को दिया गया है। छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं का समाधान कराने के साथ विकास कार्य से विधानसभा क्षेत्र में आने वाली प्रत्येक मोहल्ले व गली को जोड़ा गया। गली-गली में नाली निर्माण के साथ ही गलियों में इंटरलॉकिंग कार्य बड़ी तेजी से कराया गया है। साथ ही कोरोना जैसी भीषण महामारी से निपटने के लिए लोगों की सुविधा हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रेडक्रास लखनऊ में ऑक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना करायी गयी। कोरोना महामारी के दौरान मध्य विधानसभा क्षेत्र के लोगों को आवश्यक दवाइयों एवं खाद्यान्न की आपूर्ति के साथ गरीबों एवं असहाय लोगों के लिए निःशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी’ भोजनालय संचालित किया गया।
उन्होंने बताया कि सरकार की योजनाओं को शत-प्रतिशत धरातल पर उतारते हुए सभी मूलभूत सुविधाएं आमजन तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है। लोगों को बीमारी/महामारी से बचाने के लिए क्षेत्र की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देकर स्वच्छता की मिसाल कायम की गई है। सीवर सफाई के साथ पेयजल की भी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया गया है। क्षेत्र में विद्युत की निरन्तर आपूर्ति की बहाली के लिए बिजली के नए ट्रांसफार्मर लगाये गये तथा बिजली व्यवस्था को दुरूस्त कराया गया। साथ ही लोगों की समस्याओं पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करते हुए उसका निस्तारण भी लगातार कराया जा रहा है। इतना ही नहीं मध्य विधानसभा क्षेत्र में सेन्ट्रल बार एसोसिएशन कैसरबाग लखनऊ की छत पर सामुदायिक सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना का काम भी किया गया। लखनऊ बार एसोशिएशन स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में अधिवक्ताओं के बैठने के लिए पक्के बरामदे का निर्माण कराया गया। सेल्टर होम (रैन बसेरा) एवं सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य और सार्वजनिक स्थलों पर बड़ी संख्या में समरसेविल पम्प और टंकी लगवाई गईं।
श्री पाठक ने बताया कि मध्य विधानसभा क्षेत्र में विधायक निधि से कुल 762.354 लाख रुपये विकास कार्यों में खर्च किये गये, जिसमें ऐशबाग पुल के आगे से लालकुंआ तक फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 132.32 करोड़ रुपये से पूरा कराया गया। विक्टोरिया स्ट्रीट तुलसीदास मार्ग पर हैदरगंज से एलडीए मल्टीलेविल पार्किंग, नींबू पार्क पर फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य 142.66 करोड़ से किया जा रहा है। इसी प्रकार स्मार्ट सिटी के तहत सीवर लाइन एवं सड़क निर्माण का कार्य 150 करोड़ की लागत से किया जा रहा है।
ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री ने बताया कि मध्य विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसका पूरा ख्याल रखा गया है। क्षेत्र में विकास कार्यों के साथ लोगों की सुविधाएं भी दी गयी हैं। क्षेत्र के विकास कार्यों में लोगों के घरों तक जाने वाली सड़कों एवं गलियों में इण्टरलॉकिंग, सड़क/ नालियों का निर्माण, सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण, रैनबसेरा, सीवर कार्य, पार्कों का निर्माण, सीसी रोड का कार्य, सबमर्सिबल पम्प एवं पानी की टंकियों का निर्माण आदि जन कल्याणकारी कार्यों का निर्माण पूरी पादर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ  कराया गया, जिससे क्षेत्र की जनता का विश्वास योगी सरकार के प्रति बढ़ा है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार क्षेत्र में सेन्ट्रल बार एसोसियेशन कैसरबाग की छत पर 22.33 लाख रुपये सामुदायिक सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की गयी। लखनऊ बार एसोसियेशन स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में अधिवक्ताओं के बैठने हेतु 24.30 लाख रुपये की लागत से पक्के बरामदे का निर्माण कराया गया। इसी प्रकार त्वरित विकास योजना के अन्तर्गत 4.275 करोड़ रुपये की लागत से क्षेत्र में विकास कार्य कराया गया। उन्होंने बताया कि जिला विकास अभिकरण एवं राज्य नगरीय विकास अभिकरण के तहत क्षेत्र में 364.973 लाख रुपये की लागत से विकास संबंधी निर्माण कार्य कराये गये, जिसमें नाली व गलियों में इण्टरलॉकिंग, सीसी रोड एवं सड़क निर्माण का कार्य कराया गया।
श्री पाठक ने बताया कि मध्य विधानसभा क्षेत्र के विकास में अमूलचूल परिवर्तन हुआ है। कानून व्यवस्था में पारदर्शिता के साथ गुणात्मक सुधार हुआ है। अपराधों में कमी आयी है। लोग, बहन एवं बेटियां अब बेखौफ होकर घरों से बाहर निकल सकती हैं। भ्रष्टाचार के प्रति सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कराये गये विकास कार्यों में पूर्ण गुणवत्ता एवं निर्धारित मानदण्ड का अनुपालन किया गया है।

Related Articles

Back to top button