उत्तराखंड समाचार

लुमिनस उत्तराखंड में उद्योग की प्रथम ग्रीन सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग सुविधा शुरू करेगा

देहरादून: पॉवर सॉल्यूशंस बिज़नेस में इनोवेशन लीडर, लुमिनस पॉवर टेक्नॉलॉजीज़ ने शुक्रवार को उत्तराखंड में अपने नए व आधुनिक सोलर पैनल मैनुफैक्चरिंग प्लांट की घोषणा की। औद्योगिक शहर, रुद्रपुर में स्थित इस आधुनिक प्लांट में आवासीय व कमर्शियल उपयोग के लिए उच्च गुणवत्ता के सोलर पैनल्स का डिज़ाईन व उत्पादन करने के लिए अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी मौजूद होगी। यह नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कंपनी के सोलर पोर्टफोलियो को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और इस साल के अंत तक पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा।

यह सुविधा 4.5 लाख वर्गफीट/10एकड़ के क्षेत्र में फैली होगी और यहाँ 500 मेगावॉट प्रतिवर्ष की सोलर उत्पादन क्षमता होगी यहाँ पर 40 वॉट से लेकर 600 वॉट का पॉवर आउटपुट देने वाले सोलर पैनल्स का उत्पादन किया जाएगा।

इस मौके पर प्रीति बजाज, सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, लुमिनस पॉवर टेक्नॉलॉजीज़ ने कहा, ‘‘हम भारत में अपनी पहली सोलर पैनल सुविधा की स्थापना रुद्रपुर में करने की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं। यह एक स्वच्छ व ज्यादा सस्टेनेबल भविष्य की ओर लुमिनस पॉवर टेक्नॉलॉजीज़ के सफर में एक बड़ा कदम है और साल 2070 तक नेट जीरो बनने के माननीय प्रधानमंत्री जी के उद्देश्य के अनुरूप है। 10 एकड़ में फैली यह पूरी तरह से ऑटोमेटेड और अत्याधुनिक सुविधा ग्रीन एनर्जी सॉल्यूशंस में नई व इनोवेटिव टेक्नॉलॉजी में निवेश करने के हमारे प्रयासों को प्रदर्शित करती है।

राजीव गंजू, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, ग्लोबल सप्लाई चेन, लुमिनस पॉवर टेक्नॉलॉजीज़ ने कहा, ‘‘इस प्लांट को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा ग्रीन फैसिलिटी के रूप में सर्टिफाई किया गया है। यह कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन में हर साल 70 मिलियन टन से ज्यादा कमी लेकर आएगा। यह सोलर पैनल सुविधा पूरी तरह से रोबोटिक है और यहाँ पर 100 प्रतिशत बिजली सोलर ऊर्जा से बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सुविधा की वार्षिक उत्पादन क्षमता 1 करोड़ पेड़ लगाने के कार्बन प्रभाव के बराबर होगी, जिससे कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन में कमी लाने में बड़ा योगदान मिलेगा।’’

समारोह में सरकारी अधिकारियों में पारितोष सिंह, एसडीएम, रुद्रपुर, मनीष बिष्ट, डिप्टी कलेक्टर, रुद्रपुर, पंकज कुमार, एसएचओ, रुद्रपुर मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button