उत्तराखंड समाचार

मेयर सुनील उनियाल गामा ने कट्स इंटरनेशनल संस्था और अभिव्यक्ति सोसाइटी के प्रयासों को सराहा

देहरादून। कट्स इंटरनेशनल की पहल पर ग्रीन एक्शन वीक इंडिया-2022 कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सामुदायिक साझेदारी के माध्यम से कचरे को कम करने के लिए जागरूकता को लेकर स्टेकहोल्डर्स कंसलटेंट मीट का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि माननीय मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा ने आयोजन के लिए अभिव्यक्ति सोसाइटी और कट्स इंटरनेशनल संस्था के प्रयासों की सराहना की।

रायपुर ब्लॉक ऑफिस के सभागार में मंगलवार को आयोजित कार्यशाला में मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि कचरा प्रबंधन न केवल सरकार और नगर निगम की ही जिम्मेदारी है बल्कि इस दिशा में सभी का सहयोग और साझेदारी अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि लोगों को कचरा निस्तारण के लिए जागरूक कर ही हम आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ परिवेश उपलब्ध करवा पायेंगे। कचरा प्रबंधन के लिए कट्स इंटरनेशनल संस्था और अभिव्यक्ति सोसाइटी मुहिम को उन्होंने एक प्रशंसनीय पहल बताया।

जिला पंचायती राज अधिकारी एमएम खान ने कहा कि कचरे का घर पर ही निस्तारण किया जाना चाहिए। उन्होंने घर से निकलने वाले कचरे का विभिन्न तरीकों से प्रबंधन किये जाने के बारे में विस्तार से बताया। कई शहरों में कचरा प्रबन्धन को लेकर किये जा रहे सकारात्मक प्रयोगों के बारे में भी उन्होंने जानकारी दी।

वेस्ट वॉरियर संस्था के प्रबन्धक नवीन कुमार सडाना ने कार्यशाला के आयोजकों को शुभकामनायें देते हुए वेस्ट वॉरियर के कार्यों को साझा किया गया। उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से सहस्त्रधारा क्षेत्र के धनौला गांव में प्लास्टिक प्रबन्धन सेंटर बनाया गया है। इस सेंटर में करीब सात गांवों के प्लास्टिक के कचरे का निस्तारण किया जाएगा।

इस अवसर पर दून नेचर एसोसिएशन भारत शर्मा, उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से नीरज कठैत, बुक बैंक के प्रबन्धक आरिफ खान आदि विषय विशेषज्ञों ने भी अपने अनुभव साझा किये।

कार्यशाला के समापन पर खण्ड विकास अधिकारी रायपुर चक्रधर सेमवाल ने संस्था द्वारा पूर्व में आयोजित गतिविधियों के लिए स्कूली छात्रों को पुरस्कृत किया गया। अभिव्यक्ति की चेयरपर्सन दामिनी ममगाईं में कार्यशाला में शामिल सभी लोगों का आभार जताया। कार्यशाला का संचालन चतर सिंह नेगी ने किया। इस मौके पर अभिव्यक्ति सोसाइटी की गीतांजलि ढौंढियाल, डॉ लक्ष्मी मिश्रा, वसीम खान आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button