उत्तराखंड समाचार

मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स मानवता की सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में मानसिक स्वास्थ्य तक सार्वभौमिक पहुंच का समर्थन करता है

देहरादूनपूर्वी भारत की अग्रणी निजी स्वास्थ्य सेवा श्रृंखला मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 के उपलक्ष्य में “मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है” शीर्षक से एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा की मेजबानी की। कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉ. अनुत्तमा बनर्जी के ज्ञानवर्धक उद्घाटन भाषण से हुई, जिन्होंने वर्ष के विषय पर प्रकाश डाला। विशेषज्ञों के प्रतिष्ठित पैनल में शामिल हैं, डॉ. अबीर मुखर्जीवरिष्ठ सलाहकार मनोचिकित्सकमेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. सौरव दासवरिष्ठ सलाहकार मनोचिकित्सकमेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. अरिजीत दत्ता चौधरीसलाहकार मनोचिकित्सकमेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. हर्ष जैनवरिष्ठ सलाहकार – न्यूरोसर्जन और स्पाइन सर्जनमेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, डॉ. निकोला जूडिथ फ्लिनएमडीविभागाध्यक्ष – बाल रोग और नवजात विज्ञानमेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, अरुणिमा दत्ता, साइको – ऑन्कोलॉजिस्ट, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल  और डॉ. अरुणवा रॉयवरिष्ठ सलाहकारस्त्री रोग ऑन्कोलॉजी और महिला कैंसर पहल विभाग के यूनिट प्रमुखऔर मेडिका अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी विशेषज्ञ और प्रशिक्षक। चर्चा का संचालन अस्पताल की सलाहकार मनोवैज्ञानिक सुश्री सोहिनी साहा द्वारा कुशलतापूर्वक किया गया।

वर्ष 2023 में, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम “मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है” जो जागरूकता बढ़ाने, ज्ञान बढ़ाने और अंतर्निहित मानव अधिकार के रूप में सभी के मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने के लिए एक वैश्विक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में हर आठ में से एक व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों से जूझ रहा है, ऐसे मुद्दों से प्रभावित किशोरों और युवाओं की संख्या बढ़ रही है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का व्यापक लक्ष्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देना और मानसिक स्वास्थ्य पहलों का समर्थन करने के प्रयासों को बढ़ावा देना है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले सभी हितधारकों को अपने प्रयासों पर चर्चा करने और दुनिया भर में लोगों के लिए सुलभ मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक अमूल्य मंच प्रदान करता है|

अपने प्रारंभिक भाषण में, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में सलाहकार मनोवैज्ञानिकडॉ. अनुत्तमा बनर्जी ने कहा, “मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को सबसे पहले उस व्यक्ति को प्राथमिकता देनी चाहिए जो आंतरिक संघर्षों का अनुभव कर रहा है। भले ही कोई व्यक्ति सभी कर्तव्यों को त्रुटिहीन ढंग से करता हो या अपेक्षा के अनुरूप व्यवहार करता हो, फिर भी वह दुखी महसूस कर सकता है। जीवन अभी भी निरर्थक लग सकता है. इस पर विचार करना और पेशेवरों तक पहुंचना महत्वपूर्ण है। हमें अपने चारों ओर एक सुरक्षित-सहानुभूतिपूर्ण नेटवर्क बनाने की भी आवश्यकता है।

 डॉ. अबीर मुखर्जी ने कहा, “2007 में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता ने अधिक समावेशी समाज की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया। 2016 का आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम और 2017 का मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम हमारे कानूनों को यूएनसीआरपीडी के साथ संरेखित करने में महत्वपूर्ण कदम थे। हालाँकि, एक वरिष्ठ सलाहकार मनोचिकित्सक के रूप में, मुझे सुधार की गुंजाइश दिखती है। जबकि मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम का उद्देश्य कलंक को दूर करना और रोगी अधिकारों को प्राथमिकता देना है, यह मुख्य रूप से अस्पताल में उपचार पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे सामुदायिक देखभाल में कमी आती है। देखभाल प्रदान करने में परिवारों के महत्व को अपर्याप्त रूप से स्वीकार किया गया है। उन्नत निर्देश और नामांकित प्रतिनिधि जैसी अवधारणाएँ, हालांकि आदर्शवादी हैं, भारतीय संदर्भ में व्यावहारिक चुनौतियों का सामना कर सकती हैं। इसके अलावा, मानसिक बीमारी और मानसिक स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की परिभाषाओं में अधिक स्पष्टता की आवश्यकता है। व्यक्तिगत स्वायत्तता और जोखिम मूल्यांकन को संतुलित करना, विशेष रूप से क्षमता के मामलों में, आवश्यक है। एक सकारात्मक बात यह है कि बेंचमार्क विकलांगता की शुरूआत के साथ-साथ ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार और विशिष्ट सीखने की अक्षमताओं जैसी स्थितियों को शामिल करने के लिए आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम का विस्तार, अधिक समावेशी और न्यायसंगत भविष्य की आशा प्रदान करता है। जैसे-जैसे हम इन जटिलताओं से निपटते हैं, मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों को बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता अटल रहनी चाहिए।”

पैनल चर्चा के दौरान, डॉ. सौरव दास ने आत्महत्या को अपराध की श्रेणी से बाहर करने के महत्व पर जोर दिया और इस बात पर जोर दिया कि यह केवल कानूनी सुधार से परे है। उन्होंने बताया, “आत्महत्या को अपराध की श्रेणी से बाहर करना एक दयालु प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है जिसका उद्देश्य उन अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है जो व्यक्तियों को हताशा के कगार पर धकेलती हैं। आपराधिकता के कलंक को खत्म करके, हम खुली बातचीत और शुरुआती हस्तक्षेप के लिए अनुकूल माहौल बनाते हैं, जिससे व्यक्तियों को दंडात्मक उपायों के डर के बिना सहायता प्राप्त करने का अधिकार मिलता है। यह मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आत्मघाती विचारों और कार्यों से जुड़ी शर्म को मिटाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। आत्महत्या का प्रयास करने वाले व्यक्तियों के उपचार में सहानुभूति और समझ केंद्रीय भूमिका निभाती है। एक व्यापक दृष्टिकोण, जिसमें मनोरोग मूल्यांकन, मनोचिकित्सा और, जब आवश्यक हो, दवा शामिल है, उनके भावनात्मक संकट को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकता है। मुकाबला तंत्र और लचीलापन विकसित करने के लिए निरंतर चिकित्सा के साथ-साथ दोस्तों और परिवार को शामिल करते हुए एक मजबूत समर्थन नेटवर्क स्थापित करना महत्वपूर्ण है। अंततः, हमें एक ऐसे समाज का निर्माण करना चाहिए जो मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत को प्रोत्साहित करे, कल्याण को बढ़ावा दे और उन लोगों को आशा की किरण दे जो निराशा में डूबे हुए हैं। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में गैर-अपराधीकरण एक महत्वपूर्ण कदम है।”

डॉ. अरिजीत दत्ता चौधरी ने अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिवारों के बीच मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के छिपे बोझ पर जोर दिया। उन्होंने साझा किया, “विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए भर्ती किए गए मरीजों के हमारे आकलन के दौरान, हमने देखा है कि बड़ी संख्या में लोग अज्ञात मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों से जूझ रहे हैं, जिन पर अक्सर व्यक्तियों और उनके परिवारों दोनों का ध्यान नहीं जाता है। यह छिपा हुआ संघर्ष उनके समग्र पुनर्प्राप्ति में एक बड़ी बाधा के रूप में कार्य करता है। जागरूकता की कमी के कारण अक्सर मरीज़ और उनके परिवार मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए नैदानिक सहायता लेने से झिझकते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि मानसिक स्वास्थ्य पर व्यापक शिक्षा सर्वोपरि है। लोगों को न केवल इन स्थितियों के बारे में जागरूक होना चाहिए बल्कि उपलब्ध उपचारों और प्रक्रियाओं के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए। यह ज्ञान बेहतर मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने में एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है कि व्यक्तियों को वह समर्थन मिले जिसकी उन्हें आवश्यकता है।”

चर्चा में डॉ. हर्ष जैन ने साझा किया, ”न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का इलाज करते समय हम अक्सर अपने मरीजों में कई प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हैं। इनमें चिंता विकार, अवसाद, अभिघातजन्य तनाव विकार (पीटीएसडी), और समायोजन विकार शामिल हैं। मैंने तंत्रिका संबंधी विकारों और मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के बीच गहरा संबंध देखा है। मानव आत्मा लचीली है, लेकिन न केवल शारीरिक, बल्कि हमारे रोगियों की भावनात्मक और मानसिक भलाई पर भी ध्यान देना आवश्यक है।”

डॉ. निकोला जूडिथ फ्लिन ने व्यक्त किया, “डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य को पूर्ण मानसिक और शारीरिक कल्याण की स्थिति के रूप में वर्णित करता है। जब हम मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं, तो हमारे सामने दो चरम स्थितियां सामने आती हैं – अवसाद और उन्मत्त व्यवहार। हालाँकि, मानसिक स्वास्थ्य केवल मानसिक विकार की अनुपस्थिति नहीं है। आज, बाल चिकित्सा आबादी में, मानसिक स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है, और जिस तरह से हम मानसिक स्वास्थ्य को देखते हैं वह हमारी भावी पीढ़ी के परिणाम को परिभाषित करेगा। बच्चों में मानसिक विकारों को बच्चों के सीखने, व्यवहार करने और तनाव, चिंता और भय से निपटने के तरीके में गंभीर बदलाव के रूप में वर्णित किया गया है। भारत की राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य नीति का दृष्टिकोण मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल और सेवाओं का अधिकार सुनिश्चित करना है। मानसिक बीमारी से पीड़ित सभी व्यक्तियों या जिनका इलाज किया जा रहा है, उनके साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव किए बिना मानवता और उनके इंसान के प्रति सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए।”

डॉ. अरुणवा रॉय ने साझा किया, “महिलाओं के कैंसर के दायरे में, हमें यह पहचानना चाहिए कि लड़ाई शारीरिक से परे तक फैली हुई है। हमारे स्त्री रोग संबंधी कैंसर रोगियों का लचीलापन विस्मयकारी है, लेकिन हमें भीतर के मौन संघर्ष को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। उनका मानसिक स्वास्थ्य उनकी शारीरिक भलाई जितना ही महत्वपूर्ण है। मैंने इन उल्लेखनीय महिलाओं की शांत शक्ति और दृढ़ संकल्प को देखा है, फिर भी मैंने चिंता और भय की छाया को भी देखा है। देखभाल करने वालों के रूप में, हमें न केवल अत्याधुनिक चिकित्सा देखभाल प्रदान करनी चाहिए बल्कि उनकी भावनात्मक यात्रा के लिए अटूट समर्थन भी प्रदान करना चाहिए। सभी कैंसर रोगियों के सामने आने वाली अद्वितीय मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों को समझकर और उनका समाधान करके, हम शरीर और आत्मा दोनों का पोषण करते हुए समग्र उपचार प्रदान कर सकते हैं।”

अंत में, चर्चा की संचालक सुश्री सोहिनी साहा ने कहा, “अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए मदद मांगना कमजोरी का संकेत नहीं है, बल्कि आपकी ताकत का प्रमाण है। यह समझना कि मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से मदद कब लेनी है, आपके मानसिक कल्याण के लिए आवश्यक है। एक मनोवैज्ञानिक जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करता है, जबकि एक मनोचिकित्सक दवा आवश्यक होने पर विशेष हस्तक्षेप प्रदान कर सकता है। जिस तरह हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य की परवाह करते हैं, उसी तरह इन पेशेवरों तक पहुंचने का सही समय पहचानने से यह सुनिश्चित होता है कि हमारे दिमाग को वह ध्यान मिले जिसके वे हकदार हैं, जिससे एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा मिलता है, क्योंकि एक स्वस्थ दिमाग में ही एक स्वस्थ शरीर निवास करता है, और बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर इंसान का अधिकार है कि उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलें। मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में हम स्वास्थ्य सेवा में सर्वोत्तम लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल हमारी समग्र स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का एक अभिन्न अंग है।

Related Articles

Back to top button