देश-विदेश

मेडिका सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल उम्मीद जगाता है, जबकि टीएवीआर प्रक्रिया इलाज प्रदान करती है

देहरादून: पूर्वी भारत की सबसे बड़ी निजी अस्पताल श्रृंखला मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने ट्रांसकैथेटर वॉल्व रिप्लेसमेंट पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया। लक्ष्य था लंबे समय तक सामान्य संज्ञाहरण और वेंटिलेशन के तहत सर्जिकल ऑपरेशन थियेटर के अंदर कार्डियक सर्जन द्वारा वाल्व प्रतिस्थापन के बजाय इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट द्वारा कैथ लैब के अंदर साधारण हार्ट कैथेटर द्वारा हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट के बारे में आम लोगों और समुदाय को शिक्षित करना। कार्डिएक कैथेटर की मदद से एओर्टिक वॉल्व रिप्लेसमेंट को ट्रांसकैथेटर एओर्टिक वॉल्व रिप्लेसमेंट या टीएवीआर के नाम से जाना जाता है। मेडिका ने पिछले साढ़े तीन वर्षों में ऐसी 20 से ज़्यादा प्रक्रियाएं की हैं और ये संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रो. डॉ. राबिन चक्रवर्ती, सीनियर वाइस-चेयरमैन और सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, डॉ. दिलीप कुमार, डायरेक्टर, कार्डियक कैथ लैब – सीनियर कंसल्टेंट इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट एंड इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, और डॉ. अनूप बनर्जीसीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल पैनल चर्चा में शामिल होने वालों में से थे।

टीएवीआर प्रक्रियाएं अब अच्छी तरह से स्थापित हैं और दुनिया भर में 50 देशों में 120,000 से ज़्यादा रोगियों के पास टीएवीआर है। भारत में, अब तक, पिछले 10 वर्षों में 5000 प्रक्रियाएं की गई हैं। पूर्वी भारत में, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. राबिन चक्रवर्ती और कैथ लैब के निदेशक डॉ. दिलीप कुमार के नेतृत्व में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट की एक अनुभवी और कुशल टीम द्वारा सबसे ज़्यादा संख्या में टीएवीआर प्रक्रियाएं की गई हैं। ये समझना महत्वपूर्ण है कि दुनिया भर में ट्रांस-कैथेटर वाल्व रिप्लेसमेंट हमेशा “हार्ट टीम” नामक डॉक्टरों की एक विशेष टीम द्वारा किया जाता है। इस टीम में हैं सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, कार्डिएक एनेस्थेटिस्ट, नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजिस्ट, और क्लिनिकल कार्डियोलॉजिस्ट के साथ-साथ तकनीशियन और अनुभवी नर्सिंग स्टाफ।

घंटे भर के इस कार्यक्रम में प्रभावी केस स्टडी और भारत में टीएवीआर की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ इसकी सफलता दर के समर्थन के साथ उन्नत टीएवीआर प्रबंधन जैसे चिकित्सकीय उन्मुख विषयों के माध्यम से उपस्थित लोगों ने भाग लिया।

टीएवीआर के बारे में बात करते हुए मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीनियर वाइस-चेयरमैन और सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्टप्रो. डॉ. राबिन चक्रवर्ती ने कहा, जब दिल के वाल्वों का ऑपरेशन किया जाता हैतो ये आमतौर पर पूर्ण एनेस्थीसिया के तहत एक ओपन-हार्ट सर्जरी होती हैजहां वाल्वों को बदल दिया जाता है। हालांकिवाल्वों तक पहुंचने के लिए सर्जनों को अब हृदय खोलने की आवश्यकता नहीं हैक्योंकि वाल्व प्रतिस्थापन प्रक्रियाओं में ट्रांसकैथेटर वाल्व प्रतिस्थापन आदर्श बन गया है। इन मामलों में एनेस्थीसिया की खुराक कम होती हैऔर मरीज़ सर्जरी के बाद कुछ दिनों के अंतराल में घर लौट सकते हैं। जब महाधमनी वाल्व में ट्रांसकैथेटर वाल्व प्रतिस्थापन किया जाता हैतो इसे ट्रांसकैथेटर महाधमनी वाल्व प्रतिस्थापन (टीएवीआर) कहा जाता है। सर्जिकल महाधमनी वाल्व प्रतिस्थापन के विपरीतटीएवीआर एक कम समय लेने वाली चिकित्सा प्रक्रिया है। भारत मेंट्रांसकैथेटर वाल्व प्रतिस्थापन की शुरुआत की गई थी 2016 मेंजो तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। मेडिका मेंहमने पिछले साढ़े तीन वर्षों में 20 से ज़्यादा ट्रांसकैथेटर वाल्व रिप्लेसमेंट प्रक्रियाओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया हैजो पूर्वी भारत में सबसे ज़्यादा है। उन्होंने आगे कहा, “मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में हार्ट टीम ने अब न्यूनतम अस्पताल में रहने के साथ कैथेटर के माध्यम से इस जटिल हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट ऑपरेशन को करने में प्रतिष्ठा और विशेषज्ञता प्राप्त की है। हमारे केंद्र में इनमें से किसी भी मामले में कोई जटिलता नहीं थी।”

 मेडिका ने हाल ही में देखे गए तीन महत्वपूर्ण टीएवीआर केस अध्ययनों को भी पैनल चर्चा के दौरान पैनल के सदस्यों द्वारा हाइलाइट किया गया था।

कोलकाता की एक 72 वर्षीय महिला को आमवाती हृदय रोग था और वो पहले ही एक अन्य अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी और माइट्रल वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी करा चुकी थी। हालांकि, उसका प्रोस्थेटिक माइट्रल वॉल्व जल्द ही खराब हो गया, जिससे उसे सांस लेने और अपने दैनिक कार्यों को करने में कठिनाई होने लगी। मेडिका में भर्ती होने के दौरान, डॉक्टरों की कार्डियोलॉजी टीम ने निर्धारित किया कि मित्राल वाल्व के अलावा महाधमनी वाल्व भी गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था। उसे डबल वॉल्व बदलने की जरूरत थी। वह अपनी बहुत ही कमज़ोर शारीरिक स्थिति और संबंधित फेफड़ों की बीमारी के कारण लंबे समय तक सामान्य संज्ञाहरण से गुज़रने के लायक नहीं थी; इसलिए, हार्ट टीम ने दोनों हार्ट वॉल्व का ट्रांसकैथेटर रिप्लेसमेंट करने का फैसला किया। आमवाती वाल्व रोग में साहित्य में 2 वाल्वों के ट्रांसकैथेटर वाल्व प्रतिस्थापन की सूचना नहीं दी गई थी। ये एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण और जटिल प्रक्रिया है। लेकिन मेडिका हार्ट टीम ने सफलतापूर्वक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया, एक ऐतिहासिक प्रक्रिया जिसे मेडिका अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट द्वारा इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के इतिहास में किया गया है। ये देखते हुए कि आमवाती हृदय रोग एक दुर्लभ स्थिति है जो ज़्यादातर दक्षिण एशियाई देशों में पाई जाती है, मेडिका टीम भारत में पहली थी जिसने एक रोगी पर दो वाल्वों को बदलने के लिए ट्रांसकैथेटर का उपयोग किया।

एक दूसरे उल्लेखनीय मामले में, कोलकाता के एक 68 वर्षीय सज्जन को बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी के साथ-साथ गंभीर रूप से रोगग्रस्त महाधमनी वाल्व में गंभीर रुकावट थी। रोगी शारीरिक रूप से कमज़ोर था, उसे सांस लेने में परेशानी हो रही थी, और उन्नत क्रोनिक किडनी रोग के साथ सीने में दर्द का अनुभव हो रहा था। इन परिस्थितियों में, सर्जिकल वाल्व प्रतिस्थापन घातक हो सकता था। मेडिका अस्पताल, कोलकाता के विशेषज्ञ हार्ट टीम द्वारा पूरी तरह से जांच के बाद टीएवीआर प्रक्रिया के साथ रोगी को बाएं मुख्य कोरोनरी के उच्च ज़ोखिम वाले एंजियोप्लास्टी से गुज़रना पड़ा। केवल माइल्ड एनेस्थीसिया के साथ टीएवीआर प्रक्रिया को 40 मिनट में पूरा किया गया। बाईं मुख्य धमनी में एक स्टेंट डाला गया था जबकि टीएवीआर प्रक्रिया में महाधमनी वाल्व को उसी सिटिंग में एक प्रोस्थेटिक वाल्व से बदल दिया गया था। अगले दो सप्ताह की अवधि के भीतर, इसी तरह के एक मामले को भर्ती किया गया था, और उसी प्रक्रिया को हृदय दल द्वारा किया गया था। ये भारत में अपनी तरह के पहले जटिल और अनोखे मामले हैं

कार्डियक कैथ लैब के निदेशक डॉ. दिलीप कुमार – सीनियर कंसल्टेंट इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्टमेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, ने कहा, रोगी की रिकवरी की तेज़ दरसंक्रमण का कम ज़ोखिम और लागत-प्रभावशीलता टीएवीआर प्रक्रिया को पसंदीदा विकल्प बनाती है। एंजियोप्लास्टी की तरहटीएवीआर प्रक्रिया में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक को वैश्विक चिकित्सा समुदाय में स्वीकार किया जाता है। आदर्श रूप सेये 60 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों पर किया जाता है। मेडिका में कार्डियोलॉजी विभाग की टीम को एंजियोप्लास्टी जैसी संवेदनशील सर्जिकल प्रक्रियाओं को करने में कई वर्षों की विशेषज्ञता प्राप्त है और इसने टीएवीआर प्रक्रिया को अपने अभ्यास में सफलतापूर्वक शामिल किया हैजो एक सुरक्षित और सुरक्षित प्रदान करता है। बुजुर्ग रोगियों के लिए प्रभावी विकल्प। टीम पर्याप्त जानकारी प्रदान करने और रोगियों को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करने में विश्वास करती है ताकि उन्हें ठीक होने और ठीक होने का सबसे अच्छा मौका मिल सके।

डॉ. कुमार के विचारों को प्रतिध्वनित करते हुए डॉ. अनूप बनर्जी पूर्व डीजीएएफएमएस और सशस्त्र बलों में सबसे वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ, वर्तमान में सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्टमेडिकल सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटलकोलकाता ने कहा, टीएवीआर एक तरह की और जटिल प्रक्रिया है। हालांकिमेडिका अस्पताल में हमारे पास एक अनुभवी हृदय टीम के साथइस तरह के जटिल मामलों को बिना किसी जटिलता के प्राप्त किया जा सकता है। कैथेटर-आधारित वाल्व रिप्लेसमेंट जल्द ही हृदय वाल्व रोग के लिए पसंद की प्रक्रिया होगी। कई कॉमोरबिड स्थितियों वाले रोगी और वे 65 वर्ष से अधिक आयु के वर्तमान में ट्रांसकैथेटर वाल्व रिप्लेसमेंट के लिए उम्मीदवार हैं क्योंकि वे लंबे समय तक सामान्य संज्ञाहरण से गुजरने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं हैं।”

श्री आर उदयन लाहिरी, निदेशकमेडिकासिनर्जी प्रा: लिमिटेड ने कहा, मेडिका ने हमेशा उन्नत तकनीक और नैदानिक जानकारी पूर्वी क्षेत्र में लाने में विश्वास किया है ताकि मरीजों को देश के अन्य हिस्सों की यात्रा किए बिना लाभ मिल सके। रूमेटिक हार्ट में डबल टीएवीआर केस ऐसा ही एक है। दुनिया में पहली बार मामलाऔर मेडिका में हमें पश्चिम बंगाल और पूर्वी क्षेत्र के नागरिकों के लिए विश्व स्तरीय चिकित्सा प्रौद्योगिकी लाने पर गर्व है।”

Related Articles

Back to top button