उत्तर प्रदेश

नवनिर्वाचित महापौरगण विकास एवं निर्माण कार्यां को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण करें : मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज यहां उनके सरकारी आवास पर नगर निगम गाजियाबाद, मेरठ, अलीगढ़, आगरा, मथुरा-वृन्दावन, झांसी, शाहजहांपुर के नवनिर्वाचित महापौरगण ने भेंट की। मुख्यमंत्री जी ने सभी नवनिर्वाचित महापौरों को जीत की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नवनिर्वाचित महापौरगण विकास एवं निर्माण कार्यां को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण करें। सभी नवनिर्वाचित महापौर जनप्रतिनिधि के सहयोग और अपनी सकारात्मक छवि के साथ आवश्यक कार्यां को वरीयता के अनुसार आगे बढ़ाएं। नगर निगम के सभी वॉर्डां में विकास कार्यां को समान रूप से क्रियान्वित किया जाए। शहर में समय पर एवं नियमित रूप से साफ-सफाई, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन किया जाए। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के कार्यां को सम्पन्न किया जाए। शहर में स्ट्रीट लाइट्स क्रियाशील रहें। अब तक शहरी क्षेत्र के 17 लाख से अधिक गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास प्रदान किये जा चुके हैं। नवनिर्वाचित महापौरगण कर्तव्यनिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ यह सुनिश्चित करें कि विकास योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रदेश के 17 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित कर रही है। प्रदेश सरकार सभी स्मार्ट सिटी एवं गौतमबुद्ध नगर में सेफ सिटी के कार्यां को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ा रही है। सेफ सिटी के माध्यम से शहरों में ट्रैफिक मैनेजमेंट और सुरक्षा का वातावरण विकसित किया जा रहा है। शहर में वाहन बेतरतीब ढंग से न खड़े हों, इसके लिए उचित स्थान पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया जाए। आम लोग शहर में उचित दर पर विभिन्न कार्यक्रम/समारोह आयोजित कर सकें, इस प्रयोजन हेतु नगर निगम बेहतर स्थान पर कन्वेंशन सेण्टर के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ें।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत की भांति ही सभी नगर निगमों को भी आत्मनिर्भर बनना होगा। नगर निगम जब आर्थिक रूप से सशक्त होंगे, तो अपने विकास कार्यां के लिए कार्ययोजना बना सकेंगे और उसे मूर्तरूप दे सकेंगे। नगर निमग मल्टीलेवल पार्किंग, कन्वेंशन सेण्टर जैसे माध्यमों से अपनी आय को बढ़ा सकेंगे। अतिरिक्त आय का उपयोग विभिन्न विकास कार्यां में किया जाएगा। नगर निगम अपने टैक्स कलेक्शन के लिए तकनीक के उपयोग को बढ़ावा दें। बरसात से पहले नाले व नालियों की साफ-सफाई तथा डिसिल्टिंग के कार्यां को पूर्ण कर लिया जाए। शहरों में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबन्ध का कड़ाई से पालन कराया जाए। युवाओं के दृष्टिगत स्टेडियम एवं मिनी स्टेडियम निर्मित कराये जाएं। सी0एस0आर0 के माध्यम से विद्यालयों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाए तथा हेल्थ ए0टी0एम0, सी0सी0टी0वी0 जैसे विभिन्न विकास कार्यां को आगे बढ़ाया जाए। नगर निगम आवारा कुत्तों एवं निराश्रित गोवंश की देखभाल एवं रख-रखाव की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button