देश-विदेश

पीएम केय़र्स फंड से 162 स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेंगे ऑक्सीजीन उत्पादन संयंत्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से देश के विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 162 पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना के लिए गुरुवार को 201.58 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान बताया गया कि आवंटित किए गए 201.58 करोड़ रुपये में से 137.33 करोड़ रुपये संयंत्रों की आपूर्ति और उनकी स्थापना के साथ-साथ केंद्रीय चिकित्सा आपूर्ति स्टोर (सीएमएसएस) के प्रबंधन शुल्क जबकि लगभग 64.25 करोड़ रुपये व्यापक वार्षिक अनुरक्षण अनुबंध (सीएएमसी) के लिए दिए गए हैं।

बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वायत्त निकाय सीएमएसएस इन संयंत्रों की खरीद करेगी। कुल 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इन 162 संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। जिन सरकारी अस्पतालों में इन संयंत्रों को लगाया जाएगा उनकी पहचान राज्यों के साथ सलाह-मशविरे के बाद कर ली गई है। इन संयंत्रों की पहले तीन सालों की वारंटी रहेगी। बयान में कहा गया कि इससे देश में चिकित्सा व्यवस्था को मजबूती मिलेगी और ऑक्सीजन का उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। हिन्दुस्थान समाचार

Related Articles

Back to top button