देश-विदेश

पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देगा पाकिस्तान!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के साथ गंभीर तनाव के बीच उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर किर्गिस्तान के बिश्केक जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने सोमवार को सैद्धांतिक रूप से फैसला किया कि वह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के शहर बिश्केक जाने की खातिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देगा।

SCO की 13-14 जून को होने वाली बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी हिस्सा लेना है। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था।

उसके बाद से पाकिस्तान ने 11 में से सिर्फ 2 रास्ते खोल रखे हैं जो दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से होकर गुजरते हें। भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि वह किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से होकर गुजरने की अनुमति दे।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की कि इमरान खान सरकार ने बिश्केक जाने के लिए पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने के भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है।

अधिकारी ने कहा, ‘औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को फैसले से अवगत करा दिया जाएगा। नागर विमानन प्राधिकरण को भी निर्देश दिया जाएगा कि वह एयरमेन को सूचित कर दे।’ साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आशा है कि भारत शांति वार्ता करने की उसकी पेशकश स्वीकार करेगा। source The Siaset Daily

Related Articles

Back to top button