उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी मिशन के रूप में देश को एक नया विजन दिया: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में 279 करोड़ रुपये की 282 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इनमें नगर निगम की 6.09 करोड़ रुपये की 38 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 209.88 करोड़ रुपये की 190 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री जी ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 63.03 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने फॉगिंग, छिड़काव एवं सफाई कार्य, डोर-टू-डोर कूड़ा कनेक्शन, पथ प्रकाश के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगर निगम के कर्मियों को सम्मान पत्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी, पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।
नगर निगम परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दीपावली के ठीक पहले नये परिसीमन के अन्तर्गत गोरखपुर महानगर में 80 वॉर्ड बनेंगे। इन सभी वॉर्डाें के लिए लगभग 228 परियोजनाओं का यहां लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है। साथ ही, गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 54 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी गई है। इन सभी वॉर्डों मेें पार्षद निधि की अवमुक्त धनराशि से कार्य चल रहा है। प्रत्येक वॉर्ड के लिए 25 स्ट्रीट लाइट व कूड़ा प्रबन्धन की व्यवस्था के शिलान्यास के साथ-साथ महानगर में स्थापित 100 मिनी नलकूप और एक बड़े गहरे नलकूप का लोकार्पण भी किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि महानगर में नगर निगम, जिला प्रशासन व गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने एक व्यवस्था बनायी, जिसके परिणामस्वरूप गोरखपुर में अतिवृष्टि के दौरान जल निकासी की अच्छी व्यवस्था रही। जब अच्छे लोग चुने जाते हैं, तो विकास कार्यों को भी ईमानदारी के साथ हर एक जगह पर ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि विगत पांच वर्षों में गोरखपुर में सड़कों का चौड़ीकरण, जल निकासी की उचित व्यवस्था, कूड़ा प्रबन्धन को बेहतर करने का प्रयास, गोरखपुर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया गया। विश्वस्तरीय एम्स जैसे संस्थान गोरखपुर में खोले गये, बंद खाद कारखाना फिर से शुरू किया गया। रामगढ़ताल को फिल्म शूटिंग के लिए बेहतरीन केन्द्र बनाकर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया, गोरखपुर में धर्मस्थलों का सौन्दर्यीकरण किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस गोरखपुर महानगर के गोड़धोईया नाले का कार्य जब पूरा हो जाएगा, तब एक बूंद भी पानी गोरखपुर महानगर में नहीं लगेगा। दिशा में कार्य किया जा रहा है। इन विकास योजनाओं ने गोरखपुर को एक नई पहचान दी है। आज गोरखपुर में जो भी आता है, गोरखपुर की बदली हुई तस्वीर देखकर अभिभूत होता है। लेकिन जो कार्य हो रहे हैं, इसमें जनप्रतिनिधिगण के साथ-साथ आम जनमानस की सहभागिता होनी चाहिए। इन कार्यों को बनाये रखें उसे नुकसान न पहुंचायें और कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे गोरखपुर की छवि धूमिल हो। विकास कार्य बाधित होता हो, आम जनमानस को परेशानी होती हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चौराहों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे स्थापित किए गए हैं तथा चौराहांे का सुन्दरीकरण हो रहा है। इन चौराहों को देखकर नये पन की अनुभूति होती है। आज जिन परियोजनाओं की सौगात जनपदवासियों को दी जा रही है, उनमें 80 वॉर्डों की लगभग सभी सड़कें आच्छादित होंगी। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से सड़क, जल निकासी, स्ट्रीट लाइट, स्वच्छता, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन आदि कार्यक्रमों को लेकर एक विशिष्ट अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है। इस अभियान में प्रत्येक नगर निगम को भी एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ना है। साथ ही, जन भागीदारी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगी। नगर निगम कूड़ा प्रबन्धन का कार्य करेगा, लेकिन नागरिकों की जिम्मेदारी बनती है कि अपने घर का कूड़ा नाली के अन्दर या सड़क पर न फेंके। सभी की जिम्मेदारी बनती है कि स्वच्छता का ध्यान रखें, नाली या सरकारी जमीन पर कब्जा न करें। स्ट्रीट लाइट को कोई नुकसान न पहुंचाएं और दिन में कहीं भी कोई लाइट अनावश्यक न जले, क्योंकि यह नुकसान सभी का है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास प्रक्रिया के साथ गोरखपुर तेजी से आगे बढ़ रहा है। सभी की विकास के प्रति रुचि से गोरखपुर की तस्वीर एवं जनपद के प्रति धारणा बदली है। गोरखपुर में आज वह सब कुछ है, जो किसी एक नगर को चाहिए। उसको सम्भाल कर बनाए रखना पूरे महानगर की जिम्मेदारी बनती है। जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए प्रत्येक तबके को जागरूक होकर इसके साथ जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि दीपावली में भीड़-भाड़ होगी। उस दौरान हम सबका दायित्व बनता है कि अपने-अपने वॉर्डों में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाएं, जिससे कूड़े का एक तिनका भी न दिखाई दे। स्वच्छता पर ध्यान देना होगा, तभी हम बीमारी से बचकर पर्व एवं त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाएंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी मिशन के रूप में देश को एक नया विजन दिया है। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत प्रदेश के शहरों को विकसित किया जा रहा है। अमृत योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 60 शहरों को विकसित किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत 07 अन्य नगर निगम शामिल किए गए हैं, जिसमें गोरखपुर भी सम्मिलित है।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button