उत्तर प्रदेश

हाल ही में प्रधानमंत्री जी ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रु0 की सब्सिडी भी प्रदान की: सीएम

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने  रसोई गैस उपलब्धता की समस्या को समाप्त करने तथा गरीबों को रसोई गैस का निःशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2016 में उत्तर प्रदेश के जनपद बलिया से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारम्भ किया था। इस योजना के अन्तर्गत देश के 09 करोड़ 60 लाख परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। इन परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया। यह लोगों को धुआं जनित प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए प्रधानमंत्री जी का उपहार था। इस योजना ने लोगों को जीने की नई राह दिखाई। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री जी ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपए की सब्सिडी भी प्रदान की है। प्रदेश में इस योजना से 01 करोड़ 75 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित हुए। इसके अन्तर्गत लाभार्थी परिवारों को रसोई गैस के लिए स्वच्छ ईंधन, एल0पी0जी0 का मिलना प्रारम्भ हुआ।
मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 2,312 करोड़ रुपये के व्यय भार से प्रदेश के 01 करोड़ 75 लाख लाभार्थी परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान का शुभारम्भ करने के पश्चात इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। मुख्यमंत्री जी ने बटन दबाकर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड तथा भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के खाते में सब्सिडी धनराशि का अन्तरण किया। उन्होंने 10 लाभार्थियों को सब्सिडी की धनराशि का प्रतीकात्मक चेक भी वितरित किया।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने प्रदेशवासियों को धनतेरस और दीपावली पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दीपावली के पावन पर्व की श्रृंखला में आज धनतेरस का दिन है। आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 01 करोड़ 75 लाख लाभार्थी परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है। इसके अन्तर्गत प्रदेश के प्रत्येक जनपद में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं।
प्रदेश सरकार होली के अवसर पर इस सुविधा को पुनः प्रदान करने का कार्य करेगी। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अपने खातों को आधार से लिंक कराना होगा। अब तक 01 करोड़ 75 लाख परिवारों में से केवल 54 लाख परिवारों ने अपने खाते को आधार से लिंक किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2014 से पूर्व रसोई गैस के कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए 25 से 30 हजार रुपए देने पड़ते थे। अब रसोई गैस प्राप्त करने के लिए किसी भी व्यक्ति को लाइन में नहीं लगना पड़ता है। गरीबों को निःशुल्क कनेक्शन प्रदान किया जाता है। सब्सिडी का लाभ सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचाया जा रहा है। एल0पी0जी0 बाजार में उपलब्ध लकड़ी, केरोसिन आदि ईंधनों से सस्ता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि परम्परागत ईंधन से उत्पन्न धुएं से आंखों और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है तथा व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। यदि व्यक्ति की आंखें काम नहीं करती, तो दुनिया की सुन्दरता उसके किसी लायक नहीं। कोरोना कालखण्ड में जिन व्यक्तियों के फेफड़े कमजोर थे उन पर कोरोना वायरस के गम्भीर प्रभाव देखने को मिले। स्वस्थ दिनचर्या वाले मजबूत फेफड़ों से युक्त व्यक्तियों पर कोरोना वायरस का ज्यादा असर नहीं हुआ। कोरोना कालखण्ड में रसोई गैस के निःशुल्क सिलेंडर प्रदान किए गए। यदि वर्ष 2016 में देश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना न लागू हुई होती, तो न जाने कितने लोग इस वायरस से कालकवलित हो जाते। इस योजना ने अनेक लोगों का जीवन बचाया है।
कार्यक्रम को केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button