उत्तर प्रदेश

यूपी में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आए, नोएडा-गाजियाबाद और लखनऊ में नई गाइडलाइंस जारी

पिछले 24 घंटे में 3,121 कोरोना के नए केस मिले हैं. इसके साथ ही यूपी में 225 दिनों के बाद रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले 27 मई को 3,178 मरीज मिले थे.

इसके साथ ही प्रदेश में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 8,224 हो गई है. यूपी में जो नए केस सामने आए हैं, उसमें से नोएडा में 600 और गाजियाबाद में 382 केस दर्ज हुए हैं. वहीं यूपी में ओमिक्रॉन के 31 मामले सामने आए हैं.

दूसरी तरफ राजधानी लखनऊ में 408 और मेरठ में 401 केस मिले हैं. लखनऊ में मेदांता और केजीएमयू के बाद आज लोकबंधु अस्पताल में भी 3 डॉक्टर कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इसके अलावा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी कुलपति समेत 18 पॉजिटिव लोग पाए गए हैं. नोएडा के सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई में 5 अटेंडेंट और 2 डॉक्टर कोरोना संक्रमित हुए हैं. आगरा फतेहपुर सीकरी से सांसद राजकुमार चाहर हुए कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं.

प्रयागराज माघ मेले में जाने के लिए दिखाना होगा निगेटिव रिपोर्ट

यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए कई बड़े फैसले लिए गए हैं. प्रयागराज माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है, जो 24 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. वहीं नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए गए हैं. आइये जानते हैं कि नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में क्या-क्या नए नियम लागू हुए हैं?

  • नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में रात के कर्फ्यू का समय आज से दो घंटे बढ़ा दिया गया है. अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.
  • नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में अब स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क बंद रहेंगे.
  • रेस्टोरेंट, फूड प्वाइंट्स, सिनेमा हॉल 50% क्षमता के साथ चलेंगे.
  • 16 जनवरी तक 10वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे.
  • आईटी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम लागू करेंगी.
  • शादियों में बंद स्थानों पर 100 लोग और खुले स्थान पर 50% लोग शामिल हो सकेंगे.
  • 15 से 18 उम्र के छात्रों को वैक्सीन के बाद दो दिन की छुट्टी.
  • धार्मिक स्थलों, चिड़ियाघर, क्लबों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना.
  • बाजारों में मास्क बिना सामान नहीं देने का फैसला
  • मेडिकल कॉलेजों में क्लासेज बंद

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित लखनऊ दौरा को भी रद्द कर दिया गया है, जिसके बाद यहां होने वाले दीक्षांत समारोह में यूपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. चिकित्सा और स्वास्थ्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि नए आदेश के अनुसार 1,000 से अधिक सक्रिय मामलों वाले जिलों में कुछ प्रतिबंधों को लागू किया जाएगा, इसके तहत कक्षा 10 तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, बैंक्वेट हॉल और रेस्तरां जैसे स्थानों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की अनुमति होगी. वर्तमान में सिर्फ गौतम बुद्ध नगर में 1,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं.

डिस्क्लेमरः यह ABP न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button