देश-विदेश

देश में अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन, बीते 24 घंटों में आए 40 हजार कोरोना के नए मामले

देश में तेजी के साथ कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा है। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के अब तक 67 दिन हो चुके हैं और इस दौरान 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार शाम सात बजे तक 15.80 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इसके साथ ही मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि कोरोना की टेस्टिंग के साथ ही सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश कोरोना के टीकाकरण पर ज्यादा ध्यान दें। इसके साथ ही अब सरकार की तरफ से एक अप्रैल से 45 की उम्र को पार कर चुके हर व्यक्ति के लिए टीकाकरण किया जाएगा। मालूम हो कि अभी 45 साल से ज्यादा उम्र के उन्हीं लोगों को टीका लग रहा है, जो किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। इसके अलावा 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

वहीं, मार्च के दूसरे हफ्ते के बाद से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आए उछाल ने सक्रिय मामलों को साढ़े तीन लाख के करीब पहुंचा दिया है। पिछले 13 दिनों से एक्टिव केस में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है, इसका मतलब है कि नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम है। इसके परिणाम स्वरूप मरीजों के उबरने की दर में भी लगातार कम हो रही और वर्तमान में यह 96 फीसद से बहुत नीचे आ गई है। सुकून की बात यह है कि नए संक्रमित जरूर बढ़ रहे हैं, लेकिन मृतकों की दर में गिरावट आ रही है और वर्तमान में यह घटकर 1.37 फीसद पर आ गई है।

पिछले 24 घंटों में 199 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, सक्रिय मामलों की संख्या 3,45,377 पर पहुंच गई है। बीते 24 घंटों के दौरान 40,715 नए मामले मिले हैं, जो पिछले दिन की तुलना में करीब छह हजार कम हैं और इस दौरान 199 लोगों की जान गई है। एक दिन पहले मरने वालों का आंकड़ा 212 था। इस तरह पिछले एक दिन के दौरान नए मामलों और मृतकों में कमी आई है। हालांकि, हालात अभी चिंताजनक ही बने हुए हैं। कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 16 लाख 86 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 11 लाख 81 हजार से ज्यादा लोग पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और 1,60,166 लोगों की जान भी जा चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट के देश में अब तक 795 केस मिले हैं। 18 मार्च को इनकी संख्या 400 थी। सिर्फ पांच दिनों में ही यह संख्या बढ़कर लगभग दोगुनी हो गई।

पंजाब में नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को बताया कि राज्य में 401 नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई थी। इनमें से 81 फीसद मामले ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से संक्रमित मिले हैं।

सोमवार को 9.67 लाख टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक, कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए सोमवार को देश भर में 9,67,459 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 23 करोड़ 54 लाख 13 हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button