उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार पर्यटन इकाइयों के लिये भूमि उपलब्ध करायेगी: जयवीर सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने कहा है कि पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये नयी पर्यटन नीति 2022 के तहत पर्यटन इकाइयों को भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।
पर्यटन मंत्री ने यह जानकारी आज यहां दी, उन्होने बताया कि पर्यटन इकाइयों की स्थापना के लिये चिन्हित की गयी उपयुक्त भूमि को पृथक से पर्यटन विभाग के लिये आरक्षित रखा जायेगा। ऐसे भूमि बैंक की जानकारी संबधित स्थानीय निकाय, जिला प्रशासन, राजस्व विभाग तथा पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जायेगी।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि ऐसी भूमि का आवंटन विहित प्रक्रियानुसार संबधित क्षेत्र में तत्समय प्रभावी जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति द्वारा निर्धारित ब्याज दरों पर किया जायेगा।
उन्होने बताया कि इस नीति के तहत उपलब्ध करायी गयी भूमि का उपयोग कम से कम 30 वर्षों के लिये आवंटन प्रयोजन से इतर किसी अन्य उद्देश्य के लिये नहीं किया जायेगा। उन्होने यह भी बताया कि राज्य सरकार वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार सभी प्रकार की पर्यटन इकाइयों की स्थापना और विकास के लिये भूमि उपलब्ध कराने में सहायता भी प्रदान करेगी।

Related Articles

Back to top button