उत्तर प्रदेश

नेहरू युवा केंद्र लखनऊ द्वारा आयोजित युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ सफल समापन

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीन नेहरू युवा केंद्र लखनऊ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल समापन  किया गया। जिसमें समापन दिवस के मुख्य अतिथि माननीय केंद्रीय मंत्री लोकसभा सांसद कौशल किशोर जी रहे माननीय मंत्री जी ने युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अच्छा लीडर बनने के लिए हमें स्वयं को पीछे रखकर दूसरों को मौका देना चाहिए व ईमानदारी से अपना काम करना चाहिए, जिससे लोग आप पर विश्वास कर सके, इसके पश्चात माननीय मंत्री जी ने युवाओं को जीवन में कभी नशा न करने की शपथ भी दिलाई व युवाओं से  अन्य लोगों को नशा न करने की शपथ दिलाने को कहा व युवाओं को खेलों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने हेतु उनका उत्साहवर्धन करते हुए नारा दिया कि “खेल चला गांव की ओर, गांव चला ओलंपिक की ओर” कार्यक्रम के अगले सत्र में युवा नेता लक्ष्मण पुरस्कार व विवेकानंद राज्य युवा पुरस्कार विजेता रवि कांत मिश्रा ने युवाओं से संवाद करते हुए कहा कि स्वयं सेवा के साथ खेल हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और प्रत्येक गांव में खेल का मैदान बनाने के लिए हमारी टीम सरकार के साथ काम कर रही है

कार्यक्रम में सूचना विभाग के निदेशक मनोज कुमार वर्मा (आई0ए0एस0)ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि गलत सूचना से समाज में सांप्रदायिक माहौल बन जाता है इसलिए हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि सूचना को पहले सही से चेक कर लें तत्पश्चात उसे आगे पहुचाएं और युवाओं को प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ना चाहिए सरकारी न्यूज़ चैनलों को भी देखना चाहिए जिससे उनको सही जानकारियां मिल सके।

वहीं एकल अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष  युवा नेता दुर्गेश त्रिपाठी ने युवाओं को खेल से जुड़ी विभिन्न जानकारियां दी।

कार्यक्रम के समापन सत्र में लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया जी ने पौध रोपण करते हुए कहां की देश के प्रत्येक युवा को राष्ट्र निर्माण में अपना शत-प्रतिशत योगदान देना होगा। तभी हम विश्व गुरु बनने का सपना साकार कर पाएंगे।

वही कार्यक्रम में समाज सेवी प्रशांत भाटिया ने युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए स्वामी विवेकानंद जी द्वारा विश्व पटल पर भारतीय संस्कृति को रखने तथा राष्ट्र निर्माण में दिए गए उनके विभिन्न योगदानों को  कहानियों के माध्यम बताईं।

जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र लखनऊ विकास कुमार सिंह ने सभी अतिथियों व युवाओं का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि नेहरू युवा केंद्र ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को युवा मंडलों से जोड़कर उनके अंदर छिपी प्रतिभा को निखारकर उन्हें राष्ट्र निर्माण तथा मुख्य धारा से जोड़ने के लिए हमेशा तत्पर है तीन दिवसीय कार्यक्रम में मंच का संचालन व कार्यक्रम की पूरी कमान मुख्य प्रशिक्षक रवि रावत ने सफलतापूर्वक निभाया। वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में कुलदीप कुमार रावत,पिंकी गुप्ता,अमित आदि युवाओं ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Related Articles

Back to top button