उत्तराखंड समाचार

जी-20 समिट की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक लेते हुएः डॉ प्रेम चन्द अग्रवाल

प्रदेश के वित्त व शहरी विकास मंत्री डाॅ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में G-20 समिट की प्रारंभिक तैयारी को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली।
मंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में G-20 से संबंधित दो बैठकें होनी तय हुई हैं, पहली बैठक 25 से 27 मई 2023 तथा दूसरी 26 से 28 जून 2023 को आहूत की जायेंगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार और अधिकारी G-20 की बैठक की तैयारियों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।
मंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति “अतिथि देवो भवः“ की रही है। उन्होंने कहा कि G-20 समिट में शामिल होने वाले डेलिगेट्स का जौलीग्रांट एअरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया जायेगा तत्पश्चात वैस्टर्न होटल में डेलिगेट्स के सम्मान में स्वागत भोज का आयोजन किया जायेगा। डेलिगेट्स के परमार्थ निकेतन तथा श्री गंगा आरती में सम्मिलित होने का प्रबंध किया गया है।
मंत्री ने कहा कि एअरपोर्ट से लेकर वैस्टर्न होटल तक बिजली एवं सड़क मार्ग की व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है तथा रूट पर स्थित दुकानों की सजावट एवं दीवारों को भी उत्तराखण्ड की संस्कृति से संबंधित वाल पेन्टिंग से सजाने का कार्य किया जा रहा है।
मंत्री ने कहा कि डेलिगेट्स द्वारा नरेन्द्रनगर स्थित एक गांव की विजिट भी की जायेगी जिसके माध्यम से डेलिगेट्स उत्तराखण्ड की ग्रामीण सभ्यता से रूबरू होंगे। उन्होंने कहा कि G-20 समिट में सम्मिलित होने वाले प्रतिनिधियों को श्री गंगा, सुन्दर पहाड़ तथा हिमालय एवं हमारी ग्रामीण संस्कृति को नजदीक से अनुभव करने का अवसर प्राप्त होगा।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनंद वर्धन, सचिव राज्य संपति विनोद कुमार सुमन, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह वर्निया तथा अन्य संबंधित अधिकारीण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button