उत्तर प्रदेश

आमजन अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के सम्बन्ध में कभी भी दे सकते हैं सूचना

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव, आबकारी श्री संजय आर.भूसरेड्डी ने अवगत कराया है कि अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर पूर्ण अंकुश लगाये जाने के लिये आम जनता से सूचना प्राप्त किये जाने हेतु आबकारी मुख्यालय, प्रयागराज पर कन्ट्रोल रूम स्थापित है, जिसके अन्तर्गत अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के सम्बन्ध में सूचना देने के लिए टोल फ्री नम्बर ’’14405’’ लगातार 24ग्7 क्रियाशील है। साथ ही इसके लिये व्हाटसएप नम्बर 9454466019 की भी सुविधा उपलब्ध है। टोल फ्री नम्बर पर आमजन द्वारा अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के सम्बन्ध में शिकायतें दर्ज कराई जा सकती है, साथ ही व्हाटसएप नम्बर पर व्हाटसएप सन्देश/वीडियों के जरिए भी अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री तथा अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त व्यक्तियों एवं अनुज्ञापित दुकानों के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर अनाधिकृत रूप से शराब की बिक्री किये जाने की सूचनाये दी जा सकती है। सूचना देने वालों का नाम व पता पूर्णतया गोपनीय रखा जायेगा।
इसी क्रम में श्री सेन्थिल पांडियन सी., आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश द्वारा बताया गया कि टोल फ्री तथा व्हाटसएप नम्बर को सभी देशी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर की दुकानों एवं माडल शाप पर अंकित कराया गया है, जिससे दुकानों पर होने वाली अनियमितताओं के सम्बन्ध में भी सूचनायें दी जा सकती है तथा साथ-साथ अन्य स्थानों पर अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के सम्बन्ध में गोपनीय सूचना दी जा सकेगी।
आबकारी दुकानों पर ओवर रेटिंग, शराब की गुणवत्ता से छेड़-छाड़, अनुज्ञापियों-विक्रेताओं पर पूरी तरह से नियंत्रण रखने और शराब के उत्पादन से लेकर उपभोक्ताओं तक गुणवत्तापूर्ण मदिरा पहुँचाने एवं शुचिता के उद्देश्य से विभाग में ट्रैक एण्ड ट्रैस सिस्टम वर्ष 2018-19 से लागू है, जिसके अन्तर्गत विभाग द्वारा पेय मदिरा के उत्पादन एवं आपूर्ति की प्रक्रिया पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित करने तथा राजस्व क्षति को रोकने के उद्देश्य से पूर्व में प्रचलित होलोग्राम की जगह मदिरा की पेटियों पर बार कोड तथा मदिरा की विभिन्न धारिताओं/ब्राण्ड की बोतलों पर क्यू0आर0कोड का प्रयोग किया जा रहा है। ट्रैक एण्ड ट्रैस सिस्टम के अन्तर्गत लगाये जाने वाले बार कोड एवं क्यू0आर0कोड को विभागीय ऐप से स्कैन करते हुए मदिरा के निर्माता इकाई, थोक आपूर्तक तथा फुटकर दुकानों तक मदिरा के प्रेषित किये जाने के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
विभागीय ऐप के जरिये मदिरा के गुणवत्तापूर्ण, सही एवं सुरक्षित होने के सम्बन्ध में जानकारी केवल विभागीय कार्मिकों द्वारा ही नही बल्कि आमजन द्वारा भी गूगल प्ले स्टोर से यूपीइक्साइज ऐप डाउनलोड कर की जा सकती है, जिसके माध्यम से मदिरा के निर्माता इकाई से लेकर फुटकर बिक्री के दुकानों तक की स्थिति, धारिता, तीव्रता, अधिकतम ब्रिक्री मूल्य एवं उसके गुणवत्तापूर्ण, सही एवं सुरक्षित होने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button