उत्तर प्रदेश

बुन्देलखण्ड का इतिहास अत्यन्त गौरवशाली, इससे जुड़कर हर भारतीय गौरवान्वित: मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बाँदा में महाराजा खेत सिंह खंगार जूदेव की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज हम सभी के लिए अत्यन्त गौरव का दिन है। महर्षि बामदेव की पावन धरा बाँदा में आज 02 महापुरुषों-12वीं सदी के राष्ट्रनायक महाराजा खेत सिंह खंगार तथा 16वीं सदी के राष्ट्रनायक महाराणा प्रताप की भव्य मूर्ति का अनावरण हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मातृभूमि के प्रति सम्मान का भाव हर युग में हम भारतीयों को प्रेरणा देता रहा है। मातृभूमि के लिए राष्ट्र सर्वोपरि के मंत्र के साथ पृथ्वीराज चौहान, खेत सिंह खंगार, महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी, गुरु गोविन्द सिंह, रानी लक्ष्मीबाई जैसे राष्ट्रनायकों ने अपना जीवन समर्पित कर दिया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 12वीं सदी में जब यह देश विदेशी आक्रांताओं का सामना कर रहा था, उस समय गुजरात के जूनागढ़ की धरती का एक नौजवान खेत सिंह खंगार पृथ्वीराज चौहान का सहयोगी बनकर उनके हर युद्ध में उनका सहभागी बना था। यह उस समय के कालखण्ड के भारत की एकता के लिए आवश्यक था। खेत सिंह खंगार ने हर एक युद्ध में अपने पराक्रम से पृथ्वीराज चौहान को अभिभूत किया। खेत सिंह खंगार से प्रभावित होकर पृथ्वीराज चौहान ने उन्हें महोबा के शासक के रूप में विराजमान करके एक स्वतंत्र राजा के रूप में मान्यता दी।
बुन्देलखण्ड का इतिहास अत्यन्त गौरवशाली है। इससे जुड़कर हर भारतीय गौरवान्वित होता है। यहां के आल्हा-ऊदल जैसे वीर योद्धाओं, चंदेल राजाओं की चर्चा सर्वत्र होती है। इन वीरों का शौर्य ऐसा था कि बुन्देलखण्ड के वीर रस के गीतों का नाम आल्हा पड़ गया। मातृभूमि के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड आज विकास की प्रक्रिया के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अनुकम्पा से बुन्देलखण्ड क्षेत्र अब सचमुच उत्तर प्रदेश ही नहीं, देश का स्वर्ग बनने की ओर उतावला दिखाई दे रहा है। यहां चौड़ी सड़कें, महापुरुषों की भव्य प्रतिमा हमें एक नई प्रेरणा प्रदान कर रही हैं।
इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्रदेव सिंह, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री रामकेश निषाद सहित जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button