उत्तराखंड समाचारमनोरंजन

उत्तराखंड में ‘द कश्मीर फाइल्स’ टैक्स फ्री, मुख्य सचिव ने जारी किए निर्देश

देहरादूनः कश्मीरी पंडितों के पलायन और उत्पीड़न पर बनी द कश्मीर फाइल्स फिल्म को उत्तराखंड में टैक्स फ्री कर दिया गया है. सोमवार को कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने फिल्म को टैक्स फ्री करने के लिए मुख्य सचिव को निर्देश दिए थे.

इसके साथ ही धामी ने फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री से फोन पर बात कर कश्मीरी हिंदुओं पर हुए अत्याचार को बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित करने पर बधाई दी थी. जिसके बाद मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं.

11 मार्च को रिलीज हुई द कश्मीर फाइल्स फिल्म को कई राज्यों ने टैक्स फ्री किया है. कश्मीरों पंडितों का दर्द बयां करती फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ बेहद चर्चा में हैं. उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार शाम को परिवार और अपने मुख्यमंत्री कार्यालय के स्टाफ के साथ कश्मीर फाइल्स फिल्म देखी.

यह फिल्म 1990 में घाटी से कश्मीरी पंडितों का बंदूक और बम के दम पर कराए गए पलायन पर आधारित है. फिल्म पूरे देश के साथ-साथ उत्तराखंड की जनता के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण फिल्म बनती जा रही है, जिसका कारण इस फिल्म को देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ पहुंचना है. बड़ी संख्या में लोग इस फिल्म को देखने के लिए सिनेमा हाल में पहुंच रहे हैं जिनमें प्रबुद्धजन भी शामिल हैं.

मुख्यमंत्री धामी ने देखी THE KASHMIR FILES: प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार देर शाम पैसिफिक मॉल में द कश्मीर फाइल्स देखने पहुंचे. साथ में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पत्नी भी मौजूद थीं. सीएम के अनुसार आज “द कश्मीर फाइल्स” के निर्देशक @vivekagnihotri जी से फोन पर हुई. इस दौरान मैंने उन्हें कश्मीरी हिन्दुओं पर हुए अत्याचार को बेहतरीन निर्देशन के साथ फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित करने पर बधाई दी.

उत्तराखंड में टैक्स फ्री THE KASHMIR FILES: उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इसके साथ ही उत्तराखंड में इस फिल्म को टैक्स फ्री करने के लिए मुख्य सचिव को आवश्यक कार्रवाई हेतु निर्देशित किया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से खुद फिल्म देखने के बारे में जानकारी दी गई. मुख्यमंत्री ने फिल्म देखने के बाद कहा, ”1990 में कश्मीर घाटी में जो मानवीय त्रासदी हुई थी, फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ उसका सजीव और मार्मिक चित्रण है. सीएम धामी ने उत्तराखंड के आम जनमानस से इस फिल्म को देखने की अपील की है. उत्तराखंड सरकार कश्मीर फाइल्स को कर मुक्त करने जा रही है, ताकि हमारी वर्तमान पीढ़ी भी इस जीवंत फिल्म को देखे और समझे.

उत्तराखंड के अंदर भी यह फिल्म बेहद चर्चा का विषय बनी हुई है. उत्तराखंड भाजपा के कई बड़े नेता और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता अब तक इस फिल्म को देख चुके हैं. वहीं सोशल मीडिया के माध्यम से भी तमाम बड़े नेता आम जनमानस से इस फिल्म को अधिक से अधिक देखने की अपील कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने फिल्म निर्माताओं तथा कलाकारों का धन्यवाद किया, जिन्होंने कश्मीर के हिंदुओं की पीड़ा, हालातों और जघन्य दास्तां को करीब से बड़े पर्दे पर उतारा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस मार्मिकता तथा यथार्थ के साथ फिल्मांकन किया गया है, वह अपने में सराहनीय है. फिल्म में किये गये यथार्थ चित्रण को जनता सराह रही है और नम आंखों से सिनेमा हाल से वापस लौट रही है.

कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार पर है फिल्म THE KASHMIR FILES: बता दें कि कश्मीरी पंडितों पर 1989-90 और उसके बाद तक हुए अत्याचार दर्द और पीड़ा की कहानी को विवेक अग्निहोत्री ने बिना फिल्टर के साथ दर्शकों के सामने पेश किया है. विवेक अग्निहोत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि उन्होंने ना किसी को सही बताया. ना किसी को गलत. सिर्फ वही दिखाया जो इतिहास में हुआ. वहीं, थिएटर से निकल रहे हर दूसरे इंसान की आंखों में आंसू नजर आ रहे हैं. 14 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 4 दिन में 40 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है.

सोर्स: यह ETV Bharat न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button