उत्तर प्रदेश

प्रदेश सरकार नई लॉजिस्टिक्स नीति के तहत सभी को इस क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर रही: सीएम

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुसार उत्तर प्रदेश ने वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स नीति-2022 बनाई और निवेशकों को इस क्षेत्र में निवेश के लिए नए अवसर उपलब्ध कराए। प्रदेश सरकार ने यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 आयोजित की। इस इन्वेस्टर्स समिट में लगभग 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। यह प्रस्ताव प्रदेश के सभी जनपदांे के लिए प्राप्त हुए हैं। इसी क्रम में प्रत्येक जनपद में भी इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन सरकार द्वारा किया गया, ताकि सभी जनपदों को विकास प्रक्रिया से जोड़कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकें।
प्रदेश की औद्योगिक भण्डारण क्षमता बढ़ाने के क्रम में मुख्यमंत्री जी आज जनपद गोरखपुर मंे 30 करोड़ रुपये की लागत से 01 लाख 23 हजार वर्ग फीट में निर्मित वेयर हाउस का लोकार्पण करने के पश्चात इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि इस वेयर हाउस का निर्माण निजी क्षेत्र द्वारा वेयर हाउसिंग और लॉजिस्टिक्स नीति-2022 के अन्तर्गत एवं यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 के अनुपालन में हुआ है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने यू0पी0 बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण सरोजनमती कन्या इण्टर कॉलेज की छात्राओं को पुरस्कृत किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस वेयर हाउस का निर्माण सरकार द्वारा आयोजित यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में एक एम0ओ0यू0 के तहत हुआ है। वेयर हाउस के निर्माण से क्षेत्र की विकास प्रक्रिया तेज होगी तथा रोजगार के नए अवसर सृजित होगंे। इस वेयर हाउस में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। समय के अनुसार हमें नई तकनीक अपनानी होगी नहीं तो हम विकास की दौड़ में पीछे रह जाएंगे। यह पूर्वांचल का सबसे बड़ा वेयर हाउस है। यह एक अभिनव कार्य है। इस प्रकार के अभिनव कार्य में सभी को सम्मिलित करके विकास प्रक्रिया को तीव्र किया जाना चाहिए। भारतीय खाद्य निगम, केंद्रीय भण्डारण निगम तथा अन्य संस्थाओं द्वारा भी वेयरहाउसों का निर्माण किया जा रहा है ताकि प्रदेश की औद्योगिक भण्डारण क्षमता को बढ़ाया जा सके।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस क्षेत्र में सभी के लिए विकास की बेहतरीन सम्भावनाएं उपलब्ध हैं। प्रदेश सरकार नई लॉजिस्टिक्स नीति के तहत सभी को इस क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर रही है। बड़े निवेशकों के अतिरिक्त किसान, उत्पादक संगठनों तथा स्वयं सहायता समूहों को भी छोटे छोटे वेयरहाउस के निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार उनकी सहायता के लिए सदैव तत्पर है। किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज का निर्माण भी इस कार्यक्रम के तहत किया जाए, जोकि किसानों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस वेयर हाउस के निर्माण से जनपद गोरखपुर सप्लाई चेन का प्रमुख केंद्र बनेगा। एशियन पेंट्स इसे किराए पर लेकर इस चेन को अन्य जनपदों एवं नेपाल तक बढ़ाएगी। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में जो भी एम0ओ0यू0 हुए हैं, उन्हें तीव्र गति से क्रियान्वित करके धरातल पर लाया जायेगा, जिससे प्रदेश के विकास के साथ-साथ रोजगार के अवसर लोगांे को प्राप्त हो सकें। सभी सम्बन्धित लोगांे को इस प्रकार के निवेश में सम्मिलित होकर प्रदेश के विकास के लिए कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, वेयर हाउस के संचालकगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button