देश-विदेश

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कर्नाटक में बसव जयंती पर श्री बसवअन्ना को श्रद्धासुमन अर्पित किए

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बसव जयंती पर श्री बसवअन्ना को श्रद्धासुमन अर्पित किए। एक अन्य कार्यक्रम में श्री अमित शाह ने नृपतुंगा यूनिवर्सिटी के उद्घाटन सहित विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

     अपने सम्बोधन में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि बसवअन्ना ने सैकड़ों साल पहले अनुभव मंडपम के द्वारा कर्नाटक की इस महान भूमि पर समाज में सर्वस्पर्शीय और सर्वसमावेशक लोकतंत्र का उदाहरण दिया था। अपने वचनों के माध्यम से बसवअन्ना ने समाज के हर वर्ग की समस्याओं के बहुत सुंदर और सरल रास्ते दिखाए। उन्होंने कहा कि मैं यहाँ उपस्थित सभी युवाओं से यही कहना चाहता हूँ कि उन्हें शिक्षा के साथ साथ बसवअन्ना के वचनों को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि बसवअन्ना के वचनों को पढ़ने से जीवन में कभी कोई दिक़्क़त नहीं आएगी। आज की सभी समस्याओं का समाधान बसवअन्ना के वचनों में ही दिखाई देता है। श्री शाह ने कहा कि आज बसवअन्ना की जयंती है और इस अवसर पर मैं यही कहना चाहता हूँ कि न केवल कर्नाटक बल्कि पूरा देश और दुनिया शांति, सद्भाव और समावेशी लोकतंत्र के मार्ग पर आगे बढ़े।

श्री अमित शाह ने कहा कि किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओं और उनके चरित्र में निर्मित होता है। इस कॉलेज में 100 साल से निरंतर विद्या की उपासना होती रही और यहाँ के कई छात्रों ने कर्नाटक और देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस कॉलेज ने कई मील के पत्थर स्थापित किए हैं। 2020 से इस कॉलेज को नृपतुंगा यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है, आज इसका औपचारिक उद्घाटन हुआ है और इसके लोगो का लोकार्पण भी हुआ है।

गृह मंत्री ने कहा कि यह वर्ष आज़ादी के अमृत महोत्सव का वर्ष है। आज हमारे देश को आज़ाद हुए 75 साल हो गए हैं और सभी लोगों ने अपने अपने तरीक़े से देश को बनाने में योगदान दिया है। 75 साल की इस यात्रा में देश कई मंजिलें पार कर आज यहाँ तक पहुँचा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज़ादी के इस अमृत महोत्सव को बहुत महत्व के साथ बनाने का फ़ैसला किया है। आज़ादी के इस अमृत महोत्सव का प्रमुख उद्देश्य है कि हमारी युवा पीढ़ी आज़ादी के जन नायकों को जाने-पहचाने और उनसे देशभक्ति के संस्कार ग्रहण कर देश को आगे बढ़ाए। श्री शाह ने कहा कि आज़ादी का यह 75 वाँ साल संकल्प लेने का भी साल है। हम सबको यह संकल्प लेना चाहिए कि अगले 25 वर्षों में हम देश के विकास में योगदान देकर आज़ादी के शताब्दी वर्ष 2047 में भारत को विश्व गुरू बनाकर आज़ादी के नायकों के स्वप्न को साकार करें। उन्होंने कहा कि130 करोड़ लोग जब संकल्प लेते हैं तो इसका संपुट देश को 130 करोड़ कदम आगे ले जाता है।

श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 2020 में एक नई शिक्षा नीति लेकर आए। इसका उद्देश्य भारत को महान बनाना, युवाओं को अवसर प्रदान करना और एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म देना जिससे कर्नाटक और भारत का युवा विश्व के युवाओं के साथ विश्वास के साथ स्पर्धा कर देश के विकास में योगदान दे सके। उन्होंने कहा कि देश में सबसे पहले कर्नाटक ने नई शिक्षा नीति को स्वीकार किया है और इसके लिए कर्नाटक राज्य को बहुत बहुत बधाई देना चाहता हूँ। श्री शाह ने कहा कि नई शिक्षा नीति में भारतीय संस्कृति की समझ को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया गया है। साथ ही इसमें विश्व का मार्गदर्शन करने के भारत के दायित्व के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने और भारत को नॉलेज सुपर पॉवर बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है। नई शिक्षा नीति में शिक्षा का मूल आधार भारत की स्थानीय भाषाएँ हों इस पर भी बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक ने नई शिक्षा नीति के लिए एक टास्क फ़ोर्स का गठन कर देश के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद उच्च शिक्षा के लिए बहुत सारे काम किए हैं। मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद देश में 6 नए केन्द्रीय विश्वविद्यालय, 7 भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), 7 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(IIT), 15 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), 209 नए मेडिकल कॉलेज, 320 नई यूनिवर्सिटी और 5709 नए कॉलेज खोलने का काम किया है। उन्होने कहा कि हायर एजुकेशन में ग्रामीण क्षेत्रों का भी ध्यान रखते हुए करीब 410 से ज्यादा ग्रामीण विश्वविद्यालय बनाने का काम किया गया है। नार्थ ईस्ट में 22 नए विश्वविद्यालय खोले गए हैं, लद्दाख में देश की पहली सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का काम भी नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है। प्रोफेशनल युवाओं को मौका देने के लिए फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी, रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन यूनिवर्सिटी जैसी प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की शुरुआत भी श्री नरेंद्र मोदी जी ने की है।

श्रीअमितशाहनेकहाकिमोदीजीकोहमेशाइसबातकीचिंतारहतीहैकिहरक्षेत्रकेअंदरदेशकाविकासकैसेहो, हरक्षेत्रमेंभारतदुनियामेंसबसेपहलेस्थानपरकैसेपहुंचेऔरइसकेलिएउन्होनेअनेककार्यक्रमबनाएहैंऔरउन्हेकठोरताकेसाथइंप्लीमेंटभीकियाहै।देशकीसुरक्षाकाजिक्रकरतेहुएगृहमंत्रीनेकहाकि 2014 सेपहलेदेशकेऊपरआएदिनपाकप्रेरितआतंकवादीहमलाकरतेथेऔरदेशकीकेंद्रसरकारकारिसपोन्सशुन्यहोताथा, सिर्फस्टेटमेंटदिएजातेथे।प्रधानमंत्रीमोदीजीकेआनेकेबादउड़ीऔरपुलवामामेंहमलाहुआतो 10 दिनकेअंदरसर्जिकलस्ट्राइकऔरएयरस्ट्राइककरमुंहतोड़  जवाबदेनेकाकामश्री नरेंद्रमोदीजीनेकिया।इससेबहुतबड़ाफर्कपड़ाहैऔरआजपूरीदुनियाजानतीहैकिभारतकीसीमाओंकेसाथकोईछेड़खानीनहींकरसकतावरनामाकूलजवाबदियाजाएगा।श्रीशाहनेकहाकिपहलेदुनियामेंअपनीसीमाऔरसेनाकेसाथछेड़खानीकरनेवालोंकोसिर्फअमेरिकाऔरइजराइलजवाबदेतेथे, आजइससूचीमेंमेरेऔरआपकेमहानदेशभारतकानामजोड़नेकाकामप्रधानमंत्रीश्रीनरेंद्रमोदीजीनेकियाहै।

श्रीअमितशाहनेकहाधारा 370, 35A औरसीएएजैसेढेरसारेमसलोंकोमोदीजीनेपलकझपकतेहीसमाप्तकरदिया।उन्होनेकहाकि 5 अगस्त 2019 कादिनभारतकेइतिहासमेंस्वर्णअक्षरोंमेंलिखाजाएगा।कश्मीरसेधारा 370 कोहटाकरहमेशाकेलिएकश्मीरकोभारतकेसाथजोड़नेकाकामश्री नरेंद्रमोदीजीनेकियाहै।उद्योगकेक्षेत्रमेंढेरसारीस्कीमेंलाकरभारतकोइंडस्ट्रियलहबबनानेकाकामकियाहै, अगरभारतमैन्युफैक्चरिंगहबबनताहैतोहमारेलिएदोदृष्टिसेमहत्वपूर्णहै। 130 करोड़कामार्केटहमारेदेशमेंहीउपलब्धहैऔरअगरभारतमैन्युफैक्चरिंगहबबनताहैतोदेशकेयुवाओंकोअपोर्च्यूनिटीभीमिलेंगी।उन्होनेकहाकिअनेकक्षेत्रोंकेअंदरनरेंद्रमोदीसरकारनेढेरसारीउपलब्धियांहासिलकीहैऔरइसीकेकारणआजदेशकीजनताकाविश्वासबढ़ाहैकिजबहमारीआजादीके 100 सालपूरेहोंगेतोभारतदुनियामेंसर्वोच्चस्थानपरहोगाऔरइसेकोईनहींरोकसकता।

गृहमंत्रीनेकहाकिआजबेलारीमेंएकफॉरेंसिकसाइंसलैबकाभीउद्घाटनकियागयाहै।क्षेत्रीयफॉरेंसिकसाइंसलैबोरेट्रीकेकांसेप्टकोकर्नाटकनेबहुतअच्छेतरीकेसेक्रियान्वयनकियाहैऔरइसकेलिएकर्नाटककेमुख्यमंत्रीऔरगृहमंत्रीदोनोंकोबहुत-बहुतबधाईदेनाचाहताहूँ।उन्होनेकहाकिसाइंटिफिकइन्वेस्टिगेशनकेबगैरदोषसिद्धिकारेशोनहींबढ़सकता।जबतकप्रॉसीक्यूशनएजेंसीकेपाससाइंटिफिकएविडेंसनहोतबतकदोषसिद्धीनहींहोसकती।श्रीशाहनेकहाकिआजयहाँपुलिसबीटकाएकनयाकांसेप्टईबीट (EBeat) भीलॉन्चकियागयाहै।जबईबीटकाकांसेप्टपूरेकर्नाटकमेंलॉन्चहोजाएगातोपुलिसकीसेवाओंकोअनेकगुनास्पीडसेगरीबसेगरीबव्यक्तितकपहुंचानेमेंमददमिलेगी।

Related Articles

Back to top button