देश-विदेश

ई-श्रम पर पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को एनसीएस के माध्यम से अच्छी नौकरियां मिल रही हैं

वर्ष 2022-23 के बजट भाषण के दौरान, वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को और अधिक सुव्यवस्थित करने और सभी के लिए उद्यमिता संबंधी अवसरों को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ ऋण संबंधी सुविधा, कौशल निर्माण और भर्ती से जुड़ी सेवाओं को सक्षम बनाने के उद्देश्य से चार पोर्टलों – राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस), ई-श्रम, उद्यम और असीम – को आपस में जोड़ने की घोषणा की थी।

इसी बजट भाषण के अनुरूप, एनसीएस और ई-श्रम को आपस में जोड़ने का काम हाल ही में पूरा हुआ है। इस जुड़ाव ने ई-श्रम पर पंजीकृत असंगठित कामगारों को एनसीएस पर निर्बाध रूप से पंजीकरण करने और एनसीएस के माध्यम से बेहतर रोजगार के अवसरों की तलाश करने में समर्थ बनाया है। अब तक 26,000 से अधिक ई-श्रम के लाभार्थियों ने एनसीएस पर अपना पंजीकरण कराया है और इस जुड़ाव से लाभान्वित होने लगे हैं। बीते कुछ दिनों में ई-श्रम पर पंजीकरण करा चुके कामगारों को आकर्षक नौकरी की पेशकश की गई है जिसमें नौकरी चाहने वाले कामगारों के कौशल और उनकी जरूरत के अनुरूप डेस्क तथा फील्ड जॉब दोनों शामिल हैं।

जैसा कि ई-श्रम के कुछ लाभार्थियों द्वारा बताया गया है, आंध्र प्रदेश के विजयानगरम के असंगठित क्षेत्र से जुड़ी एक महिला कामगार को एनसीएस के माध्यम से एक प्रतिष्ठित रासायनिक फर्म में जिला प्रबंधक के रूप में नौकरी मिली। ई-श्रम से लाभान्वित होने वाली केरल के पलक्कड़ की एक अन्य महिला को एर्नाकुलम में एक प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर फर्म में प्रोसेस एग्जीक्यूटिव के रूप में नौकरी का प्रस्ताव मिला। ई-श्रम पर पंजीकरण कराने वाले कामगारों को एनसीएस के माध्यम से गुणवत्ता नियंत्रण, लेखाकार, कृषि अधिकारी आदि जैसे विभिन्न नौकरी के प्रस्ताव मिल रहे हैं। ई-श्रम से जुड़े असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पास अब एनसीएस पोर्टल की मदद से अपने इलाके के निकट ही अच्छे करियर विकल्प उपलब्ध हैं।

श्रम और रोजगार मंत्रालय के एनसीएस पोर्टल में देश के सभी भागों में 1.5 लाख से अधिक सक्रिय रिक्तियां हैं, जो आईटी एवं संचार, थोक एवं खुदरा, सिविल एवं निर्माण कार्य, सरकारी नौकरियों आदि जैसे विभिन्न उभरते क्षेत्रों से संबंधित हैं। इस पोर्टल में दिव्‍यांगों, महिलाओं, घर से काम, सरकारी नौकरियों आदि के लिए नौकरियों से संबंधित एक विशेष विंडो है। एनसीएस पोर्टल अपने यहां पंजीकृत नौकरी चाहने वाले कामगारों को व्यावहारिक कौशल और डिजिटल कौशल से संबंधित प्रशिक्षण मॉड्यूल भी नि:शुल्क प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button