देश-विदेश

योग महोत्सव-2023 के दूसरे दिन योग के प्रचार संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में योग महोत्सव-2023 के दूसरे दिन एक्शन से भरपूर योग प्रदर्शन, समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर, जानी-मानी हस्तियों के प्रवचन, प्रश्नोत्तरी, प्रतियोगिताएं, वाक कला, सांस्कृतिक कार्यक्रम और योग प्रदर्शन देखने को मिले।

एमडीएनआईवाई और महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर (एमआईएमसी), लेह, लद्दाख ने शैक्षणिक कार्यों, अनुसंधान और प्रशिक्षण तथा विशेषज्ञता को साझा कर योग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर एमडीएनआईवाई के निदेशक डॉ. ईश्वर वी. बसवराड्डी और एमआईएमसी के संस्थापक अध्यक्ष और आध्यात्मिक निदेशक भिक्कू संघसेना ने हस्ताक्षर किए।

केन्द्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस- 2023 के लिए 100 दिन की उल्टी गिनती शुरू करने के उपलक्ष्य में योग महोत्सव-2023 कार्यक्रम का उद्घाटन कल प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया।

एमडीएनआईवाई के अर्धसैनिक छात्रों के एक रोमांचक प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अर्द्धसैनिक बल के जवानों ने सभी को भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार 2016 में किए गए बहादुर ऑपरेशन को याद किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001FTWX.jpg

कुलपति सह प्रख्यात विशेषज्ञों का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें एमआईएमसी, लद्दाख के संस्थापक अध्यक्ष और आध्यात्मिक निदेशक आदरणीय भिक्कू संघसेना, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार के कुलपति प्रो, सोमदेव सतांशु, हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश के सीपीयू डॉ. संजीव शर्मा, युवा अधिकारिता और खेल विभाग, कर्नाटक सरकार के आयुक्‍त श्री मुलई मुहीलन और एकता बौडरलिक, हार्टफुलनेस संस्थान ने भाग लिया।

विशेषज्ञों ने बड़े पैमाने पर योग के महत्व और यह कैसे मानव जाति को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है, इस पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे उनके संगठन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से योग के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसके अलावा, शिखर सम्मेलन, योग-इसका अतीत/वर्तमान/भविष्य विषय पर प्रमुख योग संस्थानों के प्रमुखों द्वारा एक प्रेरणादायक अनुभव साझा किया गया।

पतंजलि योग पीठ और पिरामिड योग टीम के बच्चों ने कुछ शानदार प्रस्तुतियां दीं, जिन्हें दर्शकों से काफी सराहना मिली।

इसके अलावा, प्रश्नोत्तरी, वाक कला और पोस्टर प्रस्तुति जैसी प्रतियोगिताएं भी हुईं। महोत्सव के बाद योग कार्यशाला कल (15 मार्च 2023) एमडीएनआईवाई, नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button