उत्तर प्रदेश

गोरखपुर में माँ तरकुलहा देवी के दर्शन करते हुएः सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद गोरखपुर में माँ तरकुलहा देवी के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने 02 करोड़ 12 लाख 88 हजार रुपये की लागत से तरकुलहा मंदिर के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होेंने अधिकारियों को शिलान्यास किये गये कार्याें को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर का जीर्णाेद्धार कराने के साथ-साथ शहीद बंधु सिंह की भव्य प्रतिमा भी स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शहीद बंधु सिंह के नाम पर एक स्मारक निर्मित किया जाएगा, जिसके लिए धनराशि अलग से उपलब्ध करायी जाएगी। तरकुलहा देवी स्थल पर बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया करायी जाएंगी।
मुख्यमंत्री जी ने लोगों को शारदीय नवरात्र की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने शहीद बंधु सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि यह स्थल उनसे जुड़ा हुआ है। इतिहास की दृष्टि से यह अत्यन्त महत्वपूर्ण स्थल है। उन्होंने कहा कि शहीदों के बलिदान का ही परिणाम है कि हमें आजादी मिली। हमें शहीदों के बलिदान एवं त्याग को हमेशा याद रखना है तथा आजादी की कीमत को समझना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने चैरी-चैरा काण्ड के शताब्दी वर्ष 2021 के अवसर पर भव्य आयोजन करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश जिला प्रशासन को देते हुए कहा कि 2021 में जनता को एम्स तथा 26 वर्षों से बन्द पड़े खाद कारखाने को समर्पित किया जायेगा, जिससे लोगों को रोजगार उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि बन्द चीनी मिलों को चालू करने का भी कार्य किया जा रहा है और पिपराइच चीनी मिल प्रारम्भ होगी जिसमें चीनी उत्पादन के साथ ही एथेनाल से ईंधन भी तैयार किया जायेगा, जिससे किसान को लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत 5 वर्षाें में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बिना भेदभाव के गरीबों के हितों में अनेक योजनाएं संचालित की हैं, जिससे देश विकास की बुलन्दियों कोे छू रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा विकास योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button