देश-विदेश

भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता: “मेरा वोट मेरा भविष्य- एक वोट का महत्व” का शुभारंभ।

भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस, 2022 के अवसर पर राष्ट्रव्यापी मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता– ‘मेरा वोट मेरा भविष्य- एक वोट का महत्व’ का शुभारंभ किया है। प्रतियोगिता का उद्देश्य आमजन की रचनात्मक अभिव्यक्ति के ज़रिये प्रत्येक मत का महत्व बताना है। आयोग के स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) कार्यक्रम के तहत यह राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता लोगों को अपनी प्रतिभा और सृजनशीलता को अभिव्यक्त करने का मौका देगी एवं उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को और अधिक सशक्त करने का कार्य करेगी। प्रतियोगिता में किसी भी आयुवर्ग के व्यक्ति भाग ले सकते हैं। इसका उद्देश्य लोकतंत्र में ज़रूरी प्रत्येक मत के महत्व की थीम पर संकलित विचारों एवं विषय-वस्तु को अभिव्यक्त करना है।

  1. विषय– “मेरा वोट मेरा भविष्य– एक वोट का महत्व
  1. राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता पाँच श्रेणियों में विभाजित है। इसमें क्विज़ (प्रश्नोत्तरी), स्लोगन लेखन, गायन प्रतियोगिता, वीडियो बनाना और पोस्टर डिज़ाइन प्रतियोगिता शामिल है।
  1. क्विज़ (प्रश्नोत्तरी): क्विज़ प्रतियोगिता का उद्देश्य भारत की चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों के जागरूकता स्तर को परखना है। प्रतियोगिता के तीन स्तर (आसानमध्यम और कठिन) होंगे। इन तीनों स्तरों को पूरा करने के बाद प्रतिभागी ई-सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे।
  2. स्लोगन लेखन प्रतियोगिता: प्रतियोगिता में भाग लीजिए और लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए उपर्युक्त थीम पर स्लोगन लिखिए।
  3. गायन प्रतियोगिता: इस प्रतियोगिता का उद्देश्य गीत को माध्यम बनाकर आमजन की प्रतिभा को बढ़ावा देना है। गायन शास्त्रीय, समकालीन, रैप आदि सहित किसी भी रूप में किया जा सकता है। प्रतिभागी उपर्युक्त थीम पर अपनी मूल रचनाएं साझा कर सकते हैं। कलाकार और गायक अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यंत्र का उपयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता: यह प्रतियोगिता सभी कैमरा प्रेमियों को एक ऐसा वीडियो बनाने का अवसर देती है जो भारतीय चुनावों की विविधता एवं उसके सकारात्मक पहलुओं को बता सके। प्रतियोगिता के मुख्य विषय के अलावा, प्रतिभागी निम्नलिखित विषयों को भी केंद्र में रखकर वीडियो बना सकते हैं: जागरूक एवं नैतिक मतदान (प्रलोभन मुक्त मतदान) का महत्व और वोट का महत्व: महिलाओं, दिव्यांग मतदाताओं, वरिष्ठ नागरिकों, युवा मतदाताओं और पहली बार मतदाता बने मतदाताओं के लिए मतदान के महत्व का चित्रण। प्रतिभागियों को उपर्युक्त में से किसी एक थीम पर एक वीडियो बनाना होगा। वीडियो की अवधि केवल एक मिनट की होनी चाहिये।

वीडियो, गायन एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टियाँ भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची के अंतर्गत आने वाली किसी भी आधिकारिक भाषा में दी जा सकती हैं।

  1. पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता: यह प्रतियोगिता उन कलाप्रेमियों के लिये है जो अपने भावों को रंगों के माध्यम से कागज़ पर या डिजिटली उकेर सकते हैं। प्रतिभागी दिये गये विषय पर डिजिटल पोस्टर, स्केच या हाथ से पेंट किये गये पोस्टर बनाकर भेज सकते हैं।
  1. प्रतियोगिता की उप– श्रेणियाँ

प्रत्येक श्रेणी की तीन उप- श्रेणियाँ हैं। इनके अंतर्गत प्रतिभागी अपनी रचनायें भेज सकते हैं।

  • संस्थागत श्रेणी– केन्द्र या राज्य सरकार के संगत अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान/ संगठन; जैसे- विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय।
  • पेशेवर श्रेणी– पेशेवर श्रेणी से तात्पर्य ऐसे व्यक्ति से है जिसकी आजीविका का मुख्य स्रोत वीडियो बनाने/ पोस्टर डिजाइन करने/ गायन अथवा ऐसे किसी रूप में कार्यरत होने से है जिसमें राजस्व का प्रमुख स्रोत वीडियो बनाना/पोस्टर डिजाइन करना अथवा गायन हो। ऐसे प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में चयनित होने पर पेशेवर श्रेणी साबित करने वाला प्रमाण-पत्र जमा करना होगा।
  • गैर– पेशेवर श्रेणी– गैर- पेशेवरश्रेणी से तात्पर्य ऐसे व्यक्ति से है, जो वीडियो बनाने/ पोस्टर डिज़ाइन करने अथवा गायन का कार्य अपनी सृजन क्षमता के लिये एक शौक के तौर पर करते हों, किंतु जिनकी आय का प्रमुख स्रोत किसी अन्य माध्यम से हो।
  1. पुरस्कारएवं मान्यताएं

गायन प्रतियोगिता, वीडियो बनाने और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता की तीन श्रेणियां हैं: संस्थागत, पेशेवर और गैर- पेशेवर। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन विजेताओं को आकर्षक नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही, प्रत्येक श्रेणी में एक विशेष उल्लेख श्रेणी होगी। इसके अंतर्गत नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। संस्थागत श्रेणी में 4 विशेष उल्लेख होंगे जबकि पेशेवर और गैर- पेशेवर श्रेणी में 3 विशेष उल्लेख होंगे।

गायन प्रतियोगिता

श्रेणी प्रथम पुरस्कार द्वितीय पुरस्कार तृतीय पुरस्कार विशेष उल्लेख
संस्थागत 1,00,000 50,000 30,000 15,000
पेशेवर 50,000 30,000 20,000 10,000
गैर– पेशेवर 20,000 10,000 7,500 3,000

वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता

श्रेणी प्रथम पुरस्कार द्वितीय पुरस्कार तृतीय पुरस्कार विशेष उल्लेख
संस्थागत 2,00,000 1,00,000 75,000 30,000
पेशेवर 50,000 30,000 20,000 10,000
गैर– पेशेवर 30,000 20,000 10,000 5,000

          . पोस्टर डिज़ाइन प्रतियोगिता

श्रेणी प्रथम पुरस्कार द्वितीय पुरस्कार तृतीय पुरस्कार विशेष उल्लेख
संस्थागत 50,000 30,000 20,000 10,000
पेशेवर 30,000 20,000 10,000 5,000
गैर– पेशेवर 20,000 10,000 7,500 3,000

     सभी आँकड़े रुपये में

            . स्लोगन लेखन प्रतियोगिता

प्रथम पुरस्कार- 20,000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार- 10,000 रुपये, तृतीय पुरस्कार- 7,500 रुपये. पचास प्रतिभागियों को 2,000 रुपये का विशेष उल्लेख पुरस्कार दिया जायेगा।

            . क्विज़ प्रतियोगिता (प्रश्नोत्तरी)-

विजेताओं को भारत निर्वाचन आयोग की आकर्षक मर्चेंडाइज और बैज़ मिलेंगे। सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के तीनों स्तर पूरा करने पर ई-सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

  1. निर्णायक मंडल

विभिन्न श्रेणियों में प्रविष्टियों पर निर्णय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गठित निर्णायक मंडल द्वारा लिया जायेगा। प्रविष्टियों के पुनर्मूल्यांकन संबंधी किसी भी दावे पर विचार नहीं किया जायेगा।

  1. प्रतियोगिता में कैसे भाग लें
  • प्रतिभागी, प्रतियोगिता की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/पर जाकर विस्तृत दिशा-निर्देश, नियम और शर्तें पढ़ सकते हैं।
  • प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियाँ पूरे विवरण के साथ voter-contest@eci.gov.inपर भेजेंगे। ईमेल के विषय में प्रतिभागी <प्रतियोगिता> और <श्रेणी> दोनों के नाम का साफ तौर पर उल्लेख करेंगे।
  • क्विज़ प्रतियोगिता(प्रश्नोत्तरी) में भाग लेने के लिये प्रतिभागी को प्रतियोगिता की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा।

सभी प्रविष्टियां 15 मार्च, 2022 तक ईमेल आईडी: voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ भेजी जा सकेंगी।

Related Articles

Back to top button