उत्तर प्रदेश

आवेदन पत्रों/अपीलों को ऑनलाइन प्राप्त करने हेतु भारत सरकार के तर्ज पर एनआईसी द्वारा वेब पोर्टल विकसित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदनों एवं प्रथम अपीलों को आॅनलाइन प्राप्त करने हेतु भारत सरकार के तर्ज पर एनआईसी लखनऊ द्वारा एक वेब पोर्टल को विकसित किया गया है। इस वेब पोर्टल को सचिवालय स्तर पर स्थित विभागों एवं कतिपय विभागाध्यक्षों के कार्यालय हेतु लाइव कर दिया गया है।

यह जानकारी प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रमुख सचिव श्री जितेन्द्र कुमार ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि वेब पोर्टल के सम्बंध में की जाने वाली कार्यवाही हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जन सूचना अधिकारियों के लिए किया गया है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 28 एवं 29 जनवरी को गोमती नगर स्थित उत्तर प्रदेश सूचना आयोग में विभागों में नामित समन्वय जन सूचना अधिकारियों को प्रदान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस वेब पोर्टल ीजजचेरूध्ध्तजपवदसपदमण्नचण्हवअण्पद का विकास एनआईसी नई दिल्ली के सहयोग से किया गया है।

प्रमुख सचिव के अनुसार वेब पोर्टल पर विभागों के आॅनलाइन हो जाने से नागरिकों को सूचना का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत आवेदनों को अब सुगमता से प्राप्त किया जा सकता है, इसके लिए जन सूचना अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम के प्रशिक्षण हेतु स्टेट रिसोर्स पर्सन डाॅ0 राहुल सिंह को नामित किया गया है। डाॅ0 राहुल सिंह द्वारा समन्वय जन सूचना अधिकारियों को 28 जनवरी से प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button