उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से जनपद सोनभद्र में राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र में 250 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास सहित 514 करोड़ रुपए की लागत की 79 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को समुचित इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मेडिकल कॉलेज हर जनपद में बनाने की कार्यवाही आगे बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से जनपद सोनभद्र में आज राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया है। 500 बेड के इस मेडिकल कॉलेज से आस-पास के क्षेत्रों एवं बिहार राज्य के लोगों को भी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होगीं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद सोनभद्र प्राकृतिक संसाधनों की दृष्टि से सर्वाधिक सम्पन्न जनपद है। प्रदेश सरकार ने जनपदवासियों को प्रदेश के सर्वांगीण विकास का सहभागी बनाया है। जनपद से खनन माफिया, भू-माफिया, वन माफिया एवं पशु माफिया का राज समाप्त हुआ है। अब यहां के प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित किया जा रहा है, जिससे सतत विकास की शंृखला बनी रहे। जनपद सोनभद्र विद्युत ऊर्जा का केन्द्र है। प्रदेश को बिजली देने वाला यह जनपद अब अंधेरे में नहीं है। डबल इंजन की सरकार द्वारा जनपद के गांव-गांव तक लोगों को निःशुल्क विद्युत के कनेक्शन प्रदान किये गये हैं। हर घर नल योजना द्वारा सभी गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले जनपद सोनभद्र एवं पड़ोसी जनपदों में पेयजल का संकट सदैव रहता था। जनहितैषी एवं संवेदनशील केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र में हर घर नल योजना प्रभावी रूप से लागू की है। लोगों को मार्च, 2022 तक शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इस योजना की कार्यदायी संस्था अगले 10 वर्षाें तक कार्याें के रखरखाव की जिम्मेदारी निभाएगी। सोनभद्र में निवास करने वालों को शीघ्र ही एयरपोर्ट की सुविधा प्राप्त होगी। एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। हवाई सुविधा से यहां के लोग कम समय में लखनऊ, दिल्ली, मुम्बई व अन्य प्रदेशों की यात्रा कर सकेंगें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सुशासन एवं कानून का राज स्थापित किया है। प्रदेश सरकार ने अराजकता और दंगा करने वाले व्यक्तियों, भू-माफिया, खनन माफिया के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की गयी है, जिससे आज प्रदेश में सभी व्यक्ति अमन और चैन के साथ अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। सभी पर्व एवं त्यौहार सौहार्द एवं शान्तिपूर्ण ढंग से मनाये जा रहे हैं। उन्होंनें कहा कि अगर कोई माफिया खनन व अवैध जमीन कब्जा में लिप्त पाया गया है, तो उनके घरों को बुल्डोजर से गिराने की कार्यवाही भी की गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार देश एवं प्रदेश के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान सहित समाज सहित सभी वर्गाें को बिना भेदभाव के विकास कार्याें से जोड़ने का कार्य किया है। गरीबांे को निःशुल्क आवास, शौचालय, विद्युत कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को निष्पक्ष एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया द्वारा सरकारी नौकरी प्रदान की जा रही हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जनआस्था के सम्मान के लिए अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने हाल ही में श्री काशी विश्वनाथ धाम को जनआस्था के लिए समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि जब सरकार संवेदनशील होती है तो जनता-जनार्दन का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है, फर्क साफ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में पहले ही प्रदेश के 06 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 05 लाख रुपये के सालाना स्वास्थ्य बीमा का कवर उपलब्ध कराने का कार्य किया जा चुका है। प्रदेश सरकार अब हर श्रमिक को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान करेगी। इस प्रकार 06 करोड़ लोगों के साथ साढ़े तीन करोड़ श्रमिक भी इस योजना से लाभान्वित होंगे। साथ ही, आने वाले समय में आंगनवाड़ी, आशा वर्कर, ए0एन0एम0, रसोईयंे सहित अन्य लोग आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित होंगे। इस प्रकार राज्य सरकार हर प्रकार की बीमारी का निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी मजदूरों एवं श्रमिकों को अगले चार माह तक लगातार 500 रुपये प्रतिमाह भरणपोषण भत्ता प्रदान करेगी और सभी श्रमिकों और मजदूरों को प्रधानमंत्री अन्न योजना से लाभान्वित भी करेगी। साथ ही 500 रुपये घर खर्च के लिए अतिरिक्त उपलब्ध करायेगी। जिससे वह सभी तीसरी वेव रोकने में अपना योगदान दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निराश्रित महिलाओं, वृद्धों एवं दिव्यांगजनों की पंेशन राशि को दोगुना बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में भी वृद्धि की गयी है। प्रदेश सरकार ने ग्राम प्रधानों के मानदेय में वृद्धि के साथ उनके अधिकारों में भी वृद्धि की है। ग्राम प्रधानों को कार्ययोजना बनाने के लिए अब इन्तजार नहीं करना पड़ेगा। अब वह अपने गांव के विकास का कार्य तेजी से करा सकेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना को नियन्त्रित करने में सफलता पायी है। सभी लोग कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण की दोनों डोज अवश्य लें। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व मंे लोगों का जीवन एवं जीविका को बचाने का कार्य किया गया है। डबल इंजन की सरकार द्वारा पात्र लोगों को एक माह में 02 बार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार खाद्यान्न उपलब्ध कराने के साथ ही 01 कि0ग्रा0 दाल, 01 कि0ग्रा0 खाद्य तेल, 01 कि0ग्रा0 नमक और अन्त्योदय कार्डधारकों को इन खाद्य वस्तुओं के साथ ही एक कि0ग्रा0 चीनी भी उपलब्ध करा रही है।
इस अवसर पर केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर, प्रदेश सरकार के एम0एस0एम0ई0 मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, समाज कल्याण राज्य मंत्री श्री संजीव कुमार, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री श्री धर्मवीर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button