उत्तर प्रदेश

आईसीटी आधारित ’सम्भव’ की व्यवस्था से उपभोक्ताओं को दुबारा शिकायत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी: ए0के0 शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री ए.के.शर्मा ‘सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्थानुसार कल महीने के तीसरे बुधवार 15 जून, 2022 को दूसरी बार दोपहर 12 बजे से उच्चाधिकारियों के साथ प्रदेश स्तरीय जनशिकायतों की समीक्षा करेंगे। इस दौरान ऊर्जा विभाग में जिला एवं सर्कल के अधिशासी एवं अधीक्षण अभियंता स्तर के तथा डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक स्तर पर की गई जनसुनवाई में शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता और उपभोक्ताओं की संतुष्टि का भी संज्ञान लेंगे।
ऊर्जा मंत्री श्री ए.के.शर्मा के निर्देश पर विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों व समस्याओं के गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित समाधान के लिए आईसीटी आधारित ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्टेªटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) पोर्टल की व्यवस्था के तहत आज सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक स्तर पर जनसुनवाई की गयी। इसमें कुल 22 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 08 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है और 14 शिकायतें लंबित है, जिनके निस्तारण के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। सोमवार को जिला एवं सर्कल स्तर पर अधिशासी एवं अधिक्षण अभियंता के स्तर पर कुल 1222 प्राप्त शिकायतों में से 1069 शिकायतों का समाधान तत्काल कर दिया गया और 153 शिकायतें निस्तारित करना अभी बाकी है।
ऊर्जा मंत्री श्री ए.के.शर्मा ने कहा कि आईसीटी आधारित ’सम्भव’ के तहत ऐसी व्यवस्था की गई है, जिसमें उपभोक्ताओं की समस्याओ का जड़ से निस्तारण हो सकेगा। इससे अब उपभोक्ताओं को उसी शिकायत को दुबारा करने की जरूरत नहीं पडे़गी। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक समस्या का गहन विश्लेषण कर समाधान किया जाएगा, जिससे कि भविष्य में ऐसी समस्या दुबारा सामने ना आए।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिला, सर्किल और डिस्कॉम स्तर पर जिन शिकायतों का समाधान नहीं हो पाएगा। ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए माह के तीसरे बुधवार को स्वयं ऊर्जा मंत्री द्वारा सुनवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया है कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर हीलाहवाली व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इसमें दोषी पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

Related Articles

Back to top button