उत्तर प्रदेश

दिल और दिमाग की सेहत में सुधार करता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, जानिए किन फूड्स से करें हासिल

ओमेगा 3 फैटी एसिड ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर के लिए गजब का काम करता है। शरीर की जितनी कोशिकाएं हैं, उनकी बनावट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह शरीर को ऊर्जा देने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट, लंग्स और ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। यह आंख और स्किन को बाहरी आक्रमण से बचाता है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि अगर फूड में नियमित रूप से ओमगा-3 फैटी एसिड को शामिल किया जाए तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम बहुत कम हो जाता है।

हार्ट को हेल्दी रखता है:

जब खून में ट्राईग्लिसेराइड (triglyceride levels) की मात्रा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड में ऐसा गुण होता है कि यह ट्राईग्लिसेराइड को गला देता है, इसलिए हार्ट से संबंधित कई बीमारियों से ओमेगा 3 फैटी एसिड बचाता है।

ऑर्थराइटिस के दर्द को कम करता है:

ओमगा 3 फैटी एसिड में एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते है यानी यह सूजन को कम करता है। ऑर्थराइटिस में सूजन ही सबसे बड़ी समस्या है। ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को कम कर दर्द से राहत दिलाता है।

ब्रेन को हेल्दी रखता है:

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करने से ब्रेन में ऑक्सीजन की आपूर्ति सही तरीके से होती है, इसलिए ओमगा 3 फैटी एसिड मेमोरी को बूस्ट करने वाला भी माना जाता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड में एंटी एजिंग गुण है, यानी यह एज के असर को बहुत कम कर देता है। स्किन से संबंधित कई प्रोडक्ट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह स्किन से झुर्रियां मिटाता और उसे हाइड्रेट रखता है। इससे स्किन पर ग्लो आता है।

किन-किन फूड में मिलेगा ओमेगा 3 फैटी एसिड:

मछलियों की कई प्रजातियों में जैसे सेलमॉन, टूना, ब्लूफिश, सार्डिन आदि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचूर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा अखरोट, अलसी के बीज, केनोला ऑयल, सायोबीन ऑयल, चिया सीड आदि में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है।

Related Articles

Back to top button