उत्तराखंड समाचार

बाजारों में रक्षाबंधन की रौनक, जानिए राखियों की खासियत…

देहरादून : रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आते ही राजधानी के बाजारों में रौनक बढ़ गर्इ है। दुकानों में सजी तरह-तरह की राखियां हर किसी के मन को भा रही हैं। साथ ही, राखी स्पेशल थाली भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है।

राजधानी समेत कर्इ जगहों पर चाइनीज राखियों का विरोध देखने को मिल रहे हैं। व्यापारी भी चीनी राखियों को अपनी दुकानों में सजाकर रिस्क नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि इसबार दुकानों में देशी राखियों की धूम है।

जैसे-जैसे रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आ रहा है। राजधानी देहरादून के बाजारों में रौनक बढ़ती जा रही है। बाजार इन दिनों कर्इ वैरायटीज की राखियों से सजे हुए हैं। दस रुपये से लेकर छह सौ रुपये तक में आप अपनी मनपसंद राखी खरीद सकते हैं। हर बार की तरह इस बार भी स्पेशल ग्रीटिंग कार्ड्स की रेंज भी बाजार में मौजूद है। जो 35 रुपये से शुरू होकर 175 रुपये तक पहुंचती है। ग्रीटिंग कार्ड्स की खासियत यह है कि इसके साथ राखी पहले से ही अटैच्ड है।

व्यापारी सतीश मित्तल ने बताया कि इसमें कॉफी मग, सॉफ्ट ट्वॉयज, ज्वैलरी सेट, पर्स, पेन सेट्स, टी-शर्ट, फोटो फ्रेम आदि शामिल किए गए हैं। वहीं, गिफ्ट सेंटर के मालिक राहुल कुमार ने बताया कि पिछले सालों की तरह इस साल भी कार्टून राखियां बच्चों की पहली पसंद बनी हुई हैं। इस साल पिछले सालों से अच्छा व्यापार रहने की उम्मीद है।

बाजार में राखियों के दाम 

रुद्राक्ष राखी———————10 से 150 रुपये

कार्टून राखी———————10 से 50 रुपये

कलावा राखी——————–5 से 40 रुपये

डायमंड कटिंग——————150 से 250 रुपये

ब्रेसलेट राखी——————–20 से 200 रुपये

टेडी राखी————————10 से 50 रुपये

लाइट वाली राखी—————50 से 80 रुपये

अमेरिकन डायमंड और चांदी की राखी बनी पहली पसंद 

बाजार में इस साल आई अमेरिकन डायमंड और चांदी की राखी आकर्षण का केंद्र बनी है। अमेरिकन डायमंड राखी की कीमत 1050 रुपये तक है जबकि चांदी की राखी की कीमत 1200 रुपये है। तहसील चौक स्थित गढ़वाली राखी सेंटर के मालिक मुबारक हुसैन ने कहा कि अभी चांदी की राखी ज्यादा बिक रही है। चांदी की राखी रंग-बिरंगी डोर से सजी है। साथ ही इसके मध्य में चांदी की जरी वाला घड़ी नुमा आकार बेहद आकर्षक बना है।

Related Articles

Back to top button