देश-विदेश

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव : महाविकास आघाड़ी को लगा झटका, नागपुर सहित चार सीटों पर भाजपा का कब्जा

महाराष्ट्र में विधान परिषद की छह सीटों के लिए हुए चुनाव में चार पर जीत दर्ज कर भाजपा ने सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी को करारा झटका दिया है। राज्य में विधान परिषद की छह सीटों के लिए घोषित चुनावों में चार का फैसला इस माह के शुरू में आपसी सहमति से हो गया था। लेकिन नागपुर में पहले से भाजपा के कब्जे में रही एक सीट एवं अकोला-बुलढाणा-वाशिम की शिवसेना के कब्जे वाली एक सीट पर चुनाव हुए।

नागपुर की सीट पर इस बार महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले को मौका दिया गया था। उन्होंने कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी मंगेश देशमुख को 176 मतों के अंतर से पराजित किया। इस चुनाव में बावनकुले को 362 मत एवं देशमुख को 186 मत प्राप्त हुए थे। कांग्रेस ने इस सीट से अपना उम्मीदवार मतदान से ठीक एक दिन पहले निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थन में वापस ले लिया था। महाविकास आघाड़ी के अन्य दो दलों शिवसेना एवं राकांपा ने भी निर्दलीय प्रत्याशी को ही समर्थन किया था।

अकोला-बुलढाणा-वाशिम की सीट पर शिवसेना को मुंह की खानी पड़ी

अकोला-बुलढाणा-वाशिम की सीट पर शिवसेना को मुंह की खानी पड़ी है। वहां तीन बार से उच्च सदन के लिए चुने जाते रहे गोपीकिशन बाजोरिया को भाजपा उम्मीदवार वसंत खंडेलवाल ने 109 मतों से पराजित किया। इससे पहले भाजपा के समर्थन से ही यह सीट शिवसेना तीन बार जीत चुकी थी। लेकिन इस बार कांग्रेस-राकांपा के सहयोग के बावजूद उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस माह की शुरुआत में ही जिन चार सीटों पर बिना चुनाव के ही फैसला हो गया था, उनमें दो सीटें मुंबई की थीं। इनमें एक सीट भाजपा उम्मीदवार राजहंस सिंह के कब्जे में आई है, तो दूसरी सीट शिवसेना के सुनील शिंदे के।

Related Articles

Back to top button