उत्तर प्रदेश

हवाई अड्डे को जोड़ने वाले पहुंच मार्गो को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा: अवनीश कुमार अवस्थी

लखनऊः लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरूस्त व सुदृढ़ किया जायेगा। इसके अलावा हवाई अड्डे को जोड़ने वाले निर्माणाधीन पहुंच मार्गो के कार्यो को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा ताकि हवाई अड्डे पर आने जाने के लिए आवागमन की बेहतर सुविधा प्राप्त हो सके तथा यातायात व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन में मद्द मिल सकें।
अपर मुख्य सचिव, गृह एवं एरोड्रोम कमेटी ( Aerodrome Committe ) के अध्यक्ष श्री अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज कमाण्ड सेण्टर लोक भवन में सम्पन्न एक उच्च स्तरीय बैठक में उक्त जानकारी दी गई। बैठक में हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरूस्त व सुदृढ़ किये जाने हेतु जरूरी अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण स्थापित किये जाने की दिशा में भी शीघ्र कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये गये है।
श्री अवस्थी ने कहा कि हवाई अड्डे को जोड़ने वाली सड़क को निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कियसा जाये तथा इस बीच वैकल्पिक व्यवस्था कर दी जाय ताकि आवागमन प्रभावित न हो सके। हवाई अड्डे को कानपुर रोड से जोड़ने वाली सड़क पर प्रकाश की भी पर्याप्त व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिये गये है। हवाई अड्डे पर तीसरे टर्मिनल के निर्माण में हुई प्रगति की भी समीक्षा की गई तथा इस कार्य को शीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये। हवाई अड्डे के लिए अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता तथा उसके लिए बजट आदि का आकलन कर प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत किये जाने के लिये कहा गया है।
हवाई अड्डे पर आने वाली घरेलू व अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों के सम्बन्ध मंे भी बैठक मंे विस्तार से चर्चा की गई तथा प्रदेश के प्रयागराज, जयपुर, देहरादून व भोपाल आदि की एयर कनेक्टिविटी बढ़ाये जाने पर भी विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही हवाई अड्डे पर जहाजों के आवागमन की व्यवस्था कोविड काल के बाद पूर्व की भांति किये जाने पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में पिछले 6 मास में हवाई अड्डे पर आने जाने वाले यात्रियों की स्थिति की भी जानकारी दी गई।
बैठक में जिलाधिकारी, लखनऊ, श्री सूर्यपाल गंगवार, विशेष सचिव, गृह श्री राकेश कुमार मालपानी के अलावा एरोड्रोम कमेटी के प्रतिनिधिगण, सी0आई0एस0एफ0, एस0आई0टी0, इंटेलिजेंस, पुलिस की सुरक्षा शाखा आदि के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button