उत्तर प्रदेश

हज यात्रा के संबंध में समस्त प्रबंधकीय व्यवस्थायें निर्धारित समय में पूर्ण की जाये: धर्मपाल सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने आज यहां विधानभवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आहूत उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिये कि हज यात्रा के संबंध में समस्त प्रबंधकीय व्यवस्थायें निर्धारित समय में पूर्ण की जाये और कई हज आवेदकों द्वारा आवेदन की तिथि बढ़ाये जाने के अनुरोध के दृष्टिगत हज-2023 हेतु आॅनलाइन आवेदन करने की तिथि 20 मार्च, 2023 से बढ़ाकर दिनांक 31 मार्च, 2023 करने हेतु अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार को पत्र प्रेषित किया जाये। इसके साथ ही प्रदेश के समस्त ज़िलों के हज यात्रियों के लिए स्थानीय स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण व आर0टी0पी0सी0आर0 कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये।
श्री धर्मपाल ने कहा कि हज यात्रियों को हज हाउस में सऊदी रियाल क्रय करने हेतु सरकारी बैंक का काउण्टर भी स्थापित कराया जाये। हज हाउस में उड़ानों के समय गर्मी रहने के दृष्टिगत एयरकंडीशन, बिजली, पानी की बेहतर व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं जिससे कि हज यात्रियों को सुविधा हो सके। हज हाउस में उड़ानों के समय हज यात्रियों के लिए आवासीय व बैगेज चेक-इन आदि की व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जाये।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने मदरसा शिक्षा के उच्चीकरण के लिए मदरसों के अध्यापकों को एनसीआरटी पाठयक्रम के प्रशिक्षण दिये जाने, मदरसों का समय 01 अप्रैल, 2023 से प्रातः 08ः00 बजे से अपराह्न 02ः00 बजे तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में ऐसे गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का चिन्हीकरण किया जाये जिनके वित्तीय स्रोत संदिग्ध हैं। अल्पसंख्यक वर्ग के सर्वांगीण विकास हेतु भारत सरकार से समन्वय स्थापित किया जाये और प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम की योजनाओं को गुणवत्तापूर्ण रूप से पूर्ण किया जाये और शासन के वरिष्ठ अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करे।
बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्री दानिश आज़ाद अंसारी ने कहा कि हज यात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं का बेहतर इंतजाम किया जाये और इस बात का ध्यान रखा जाये कि किसी भी हज यात्री को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और हज यात्रा के सुचारू संपादन के लिए हज समिति के सदस्यों के बीच कार्यों का निर्धारण भी सुनिश्चित कर दिया जाये।
बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज विभाग की अपर मुख्य सचिव, श्रीमती मोनिका एस0 गर्ग, विशेष सचिव श्री आनन्द, विशेष सचिव श्री अनिल कुमार, अल्पसंख्यक विभाग की निदेशक सुश्री जे0रीभा मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार श्री जगमोहन तथा हज समिति के श्री जावेद भी उक्त बैठक में उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button