देश-विदेश

हरियाणा के दस जिलों में कल से चलेंगी बसें, ऑनलाइन मिलेगा टिकट

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के कारण बस, रेल और हवाई सेवा भी ठप है. हालांकि, भारतीय रेलवे की ओर से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं. इस बीच, अब हरियाणा सरकार ने रोडवेज की बसों को चलाने का फैसला लिया है. राज्य के कुछ जिलों में शुक्रवार से बस का पहिया दौड़ेगा.

बस का टिकट ऑनलाइनट बुकिंग के जरिए ही मिलेगा. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बस में 30 यात्रियों से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे. बस में सफर करने वाले यात्री, चालक और परिचालक सभी मास्क लगाकर ही रहेंगे. परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यह सभी बसें प्रदेश के अंदर ही चलेंगी. सभी बसों को सैनिटाइज करने के बाद ही रोड पर चलाया जाएगा. बसें सिर्फ अंबाला, भिवानी, हिसार, कैथल, करनाल, नारनौल, पंचकूला, रोहतक, रेवाड़ी, सिरसा डिपो से चलेंगी.

परिवहन मंत्री ने बताया कि राज्य परिवहन की बसें फिलहाल हरियाणा से बाहर और कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में शुरू नहीं जाएंगी. बसों का परिचालन हरियाणा राज्य परिवहन के बस अड्डों से निर्धारित बस अड्डों तक ही किया जाएगा और रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन से किसी भी यात्री को बस में चढ़ने या उतरने की अनुमति नहीं होगी. कोरोना से प्रभावित जिलों से गुजरने वाली बसें बाइपास या फ्लाईओवर से गुजरेंगी.

मेट्रो चलाने की तैयारी

लॉकडाउन के बाद दिल्ली में मेट्रो कब से चलेगी? ये तो अभी तय नहीं है, लेकिन डीएमआरसी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय शुरू कर दिए है. इस सिलसिले में डीएमआरसी 264 मेट्रो स्टेशन, 2200 कोच, 1100 लिफ्ट एस्केलेटर और एक हजार लिफ्ट की सफाई और मेंटेनेंस का काम शुरू कर चुकी है.

इसके साथ साथ कोच के अंदर स्टेशनों पर मुसाफिरों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का इंतजाम भी किया जा रहा . डीएमआरसी ने कहा है कि मुसाफिरों की सुरक्षा के लिहाज से मेट्रो सेवा की शुरुआत करने से पहले सिग्नल, ट्रैक और तमाम दूसरे तकनीकी पहलुओं की पूरी जांच की जा रही है. जांच और सफाई का काम पूरा कर लिया जाएगा. Source आज तक

Related Articles

Back to top button