उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने चेताया-साप्‍ताहिक बंदी खत्‍म लेकिन कोरोना से रहें सावधान, दो गज की दूरी और मास्‍क अनिवार्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करने का निर्देश दिया है लेकिन इसके साथ ही चेताया है कि कोविड-19 को लेकर सतर्कता में कमी नहीं आनी चाहिए। सीएम के नए निर्देश के बाद अब उत्तर प्रदेश के सभी शहरों, बाजारों, उद्योगों और कारखानों में कोविड काल से पहले प्रभावी रही साप्ताहिक बंदी की तारीख पर अवकाश लागू किया जाएगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का निर्देश दिया है।

साप्ताहिक बंदी व्यवस्था खत्म होने के बाद यूपी में अब रविवार को भी आम दिनों की तरह बाजार खुले रहेंगे। शासन ने मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी और सेनिटाइजर के प्रयोग की शर्त के साथ सप्ताह में सातों दिन व्यवसायिक गतिविधियों की अनुमति दे दी है। गौरतलब है कि प्रदेश के सभी जिलों से व्यापार मंडलों यह मांग उठा रहे थे कि जब सप्ताह में छह दिनों में सभी प्रकार की गतिविधियां हो रही हैं तो सिर्फ एक दिन के लिए प्रतिबंध क्यों रखे जाएं ? वे व्यापार में घाटा होने का हवाला दे रहे थे। कुछ संगठनों ने साप्ताहिक बंदी पूरी तरह खत्म करके पूर्व की व्यवस्था को लागू करने का सुझाव शासन को दिया था। इस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

इसके पहले प्रदेश सरकार के आदेश पर पहले कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खुल चुके हैं। 23 अगस्त से कक्षा छह से आठ और एक सितम्बर से कक्षा एक से पांच तक के स्कूल खोलने के आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से छठी से आठवीं तक और एक सितंबर से कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल भी शुरू करने का निर्देश दिया था। गौरतलब है कि 16 अगस्त से उत्तर प्रदेश के माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में भी 50 फीसदी क्षमता के साथ भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारंभ हो गया है।

स्कूलों को खोलने का आदेश देते हुए भी मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि लगातार कोशिशों के चलते कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। प्रदेश के स्कूलों में हर हाल में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। Source Live हिन्दुस्तान

Related Articles

Back to top button