उत्तर प्रदेश

राज्यस्तरीय प्रशिक्षण कर कांग्रेस पार्टी ने तेज की लोकसभा चुनाव की तैयारियां

लखनऊ: कांग्रेस पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसी अनुक्रम में आज कैसरबाग स्थित गांधी सभागार में एक प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर राष्ट्रीय महासचिव श्री अविनाश पाण्डेय के मुख्य आतिथ्य एवं उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व मंत्री श्री अजय राय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। भारत के अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित कर एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर शिविर का औपचारिक शुभारम्भ हुआ।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन श्री मनीष हिंदवी ने जानकारी देते हुए बताया कि उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय महासचिव प्रभारी उत्तर प्रदेश श्री अविनाश पाण्डेय जी ने पूरे प्रदेश से आये पदाधिकारियों/कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। श्री पाण्डेय ने संगठनात्मक समीक्षा करते हुए बेहद स्पष्ट शब्दों में कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है और जमीन पर उतरकर ही संगठन को मजबूती प्रदान की जा सकती है। श्री पाण्डेय ने कहा कि हमें उ0प्र0 के सभी बूथों पर कार्यकर्ताओं का मनोनयन अगले तीन दिनों में पूरा कर लेना है। यह बीएलओ ही होंगे जो चुनाव में अंतिम विजय दिलाने में सबसे निर्णायक सिद्ध होंगे। उन्होंने सभी लोकसभा कोआर्डिनेटर्स से कहा कि वह पूरा समय अपनी लोकसभा में रहकर अपनी देखरेख में इंडिया गठबंधन का चुनाव मजबूती से सम्पन्न करायें।

आज के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को चार सत्रों में संपादित किया गया जिसमें प्रथम सत्र के विषय मतदान केन्द्र प्रबंधन पर बोलते हुए सत्र के वक्ता राष्ट्रीय सचिव श्री राजेश तिवारी ने कांग्रेस कमेटी की संगठनात्मक संरचना पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री तिवारी ने कहा कि कोई भी सियासी लड़ाई बिना समर्पित कार्यकर्ताओं के नहीं जीती जा सकती। अपने सभी जिलाध्यक्षों को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि जिले से लेकर बूथ तक सभी कमेटियों को अगले एक सप्ताह में पूर्ण कर लें।

प्रशिक्षण के दूसरे सत्र कांग्रेस के इतिहास व उपलब्धियों पर बोलते हुए श्री आयुष पाण्डेय ने 1885 में कांग्रेस के गठन से लेकर भारत की आजादी तक की कांग्रेस एवं आजाद भारत की कांग्रेस की भूमिकाओं पर बहुत ही विस्तार से चर्चा की। कांग्रेस के सभी नेता, उनके संघर्ष एवं देश के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, आजाद भारत में लोकतंत्र की स्थापना एवं समानता के सिद्धांत के प्रतिपादन में कांग्रेस की भूमिका पर मौजूद कार्यकर्ताओं को अवगत कराते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी का गौरवशाली इतिहास है और इसे हम सभी लोगों को जन-जन तक पहुंचाना होगा तभी हम भारत में पुनः लोकतंत्र की स्थापना कर पायेंगे।

तीसरे सत्र के वक्ता श्री विनय शील ने मोदी और भाजपा सरकार की विफलताओं पर बोलते हुए कहा कि यह सरकार हर मोर्चे- आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक पर पूरी तरह विफल है। न युवाओं के पास रोजगार है, न किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल रहा है, 67 लाख बच्चे रोजाना बिना भोजन किए सो रहे हैं, दलितों की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है और महिलाओं को इस सरकार में अपनी अस्मिता बचा पाना मुश्किल हो रहा है। यह सरकार सिर्फ झूठ और महिमामंडन में फंसी हुई है। सिर्फ चंद उद्योगपतियों की पैरोकार यह सरकार आम आदमी के लिए काल साबित हो रही है।

प्रशिक्षण शिविर के अंतिम एवं चौथे सत्र में श्री जयवर्धन ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय सोशल मीडिया का उपयोग एवं उसकी भूमिका  पर बहुत ही सार्थक चर्चा की। उन्होने कहा कि आज के दौर में जनता से जुड़ाव का सबसे सशक्त माध्यम है सोशल मीडिया। सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग पार्टी हित और राष्ट्र हित में कैसे करंे, इसके भी कई तकनीकी जानकारियां दीं। इतना ही नहीं उन्होने भाजपा के झूठ को कैसे बेनकाब करें इसके लिए भी उन्होने कई उपाय बताये।

समापन सत्र को सम्बोधित करते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री अजय राय ने कहा कि यह दो महीने संघर्षकाल है और हम सभी कार्यकर्ता पूरे मनोयोग से जनता के बीच जाकर इस लड़ाई को लड़ेंगे और भाजपा की तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकने में श्री राहुल गांधी जी के हाथ को मजबूत करेंगे। श्री राय ने अपने सभी कार्यकर्ताओं को विश्वास दिलाया कि हम भारत जोड़ो न्याय यात्रा के मूल सिद्धान्त-डरो मत, सहो मत, को अपना मूल मंत्र बनाते हुए इस लड़ाई को लड़ेगे।

मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन मनीष श्रीवास्तव हिंदवी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में प्रमुख रूप से राष्ट्रीय सचिव एवं सह प्रभारी उ0प्र0 सर्वश्री धीरज गुर्जर, श्री सत्यनारायण पटेल, श्री तौकीर आलम एवं श्री प्रदीप नरवाल, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री अभय दुबे, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं प्रभारी प्रशासन श्री दिनेश कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष श्री शिव पाण्डेय, संगठन महासचिव श्री अनिल यादव सहित प्रदेश के पदाधिकारीगण व जिला एवं शहर अध्यक्षगण, फ्रंटल संगठनों के अध्यक्षगण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button